Move to Jagran APP

America-China War: चीन की अमेरिका को सीधी चुनौती, कहा- युद्ध हुआ तो हार जाओगे

ग्लोबल टाइम्स लिखता है कि दक्षिण चीन सागर को लेकर दोनों देशों में अगर युद्ध छिड़ा तो उसमें अमेरिका की हार होगी। अमेरिकी विशेषज्ञ एलेक्स मिहाइलोविच इस संपादकीय को चीन की बेचैनी का सुबूत मानते हैं। क्षेत्र में अमेरिका की लगातार सक्रियता से चीन बौखला गया है।

By Nitin AroraEdited By: Published: Sat, 15 May 2021 10:37 PM (IST)Updated: Sun, 16 May 2021 11:59 AM (IST)
America-China War: चीन की अमेरिका को सीधी चुनौती, कहा- युद्ध हुआ तो हार जाओगे
America-China War: चीन की अमेरिका को सीधी चुनौती, कहा- युद्ध हुआ तो हार जाओगे

बीजिंग, एएनआइ। चीन का दुस्साहस तो देखिए, अब वह अमेरिका को खुलेआम चुनौती देने से भी नहीं हिचक रहा। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने अपने संपादकीय में चीन को सुपरपावर बताते हुए अमेरिका को चेतावनी दी है कि अगर युद्ध छिड़ा तो उसमें अमेरिका की हार होगी। इस अखबार को चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी का मुखपत्र माना जाता है। इसमें प्रकाशित बात सरकार का बयान मानी जाती है।

loksabha election banner

ग्लोबल टाइम्स ने यह संपादकीय जापान, ऑस्ट्रेलिया और फ्रांस के सैन्य अभ्यास में अमेरिका के भी शामिल होने पर कही है। इससे पहले गुरुवार को चीन ने कहा था कि दक्षिणी जापान में हो रहे इस सैन्य अभ्यास से उसकी सेहत पर कोई फर्क नहीं पड़ता। यह सैन्य अभ्यास सिर्फ तेल ईंधन की बर्बादी है। चीन पूरे दक्षिण चीन सागर को अपनी संपत्ति बताता है। वह इस पर ब्रूनेई, मलेशिया, फिलीपींस, वियतनाम और ताइवान के दावे को नकारता है। इतना ही नहीं, ताइवान की संप्रभुता को नकारते हुए उसे अपना हिस्सा बताता है। जापान के हिस्से के समुद्र को भी पूर्वी चीन सागर बताते हुए चीन उस पर अपना अधिकार जताता है और जब-तब वहां पर अपने जंगी जहाज भेजता रहता है, लड़ाकू विमान आकाश में उड़ाता रहता है।

ग्लोबल टाइम्स लिखता है कि दक्षिण चीन सागर को लेकर दोनों देशों में अगर युद्ध छिड़ा तो उसमें अमेरिका की हार होगी। अमेरिकी विशेषज्ञ एलेक्स मिहाइलोविच इस संपादकीय को चीन की बेचैनी का सुबूत मानते हैं जो क्षेत्र में बढ़ती अमेरिका की ताकत को लेकर चिंतित है। क्षेत्र में अमेरिका की लगातार सक्रियता और इस बड़े सैन्य अभ्यास से चीन बौखला गया है। जबकि ब्रिटेन के पूर्व सांसद जॉर्ज गैलोवे कहते हैं कि अमेरिका की क्षेत्र में बढ़ती सक्रियता से चीन अपनी सैन्य तैयारी तेज करेगा और दोनों देशों में टकराव की आशंका बढ़ेगी।

ब्रिटिश न्यूज वेबसाइट एक्सप्रेसडॉटसीओडॉटयूके के अनुसार इसी सप्ताह की शुरुआत में चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने अपने मरीन कमांडो की ट्रेनिंग का एक वीडियो सार्वजनिक किया है। इसमें वे एक द्वीप पर हमला करते दिखाई दे रहे हैं। माना जा रहा है कि इसके जरिये चीन ताइवान को धमकाने का प्रयास कर रहा है। साथ ही वह अपनी सैन्य तैयारी बढ़ाने का संदेश भी दे रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.