Move to Jagran APP

Ukraine War: रूसी मिसाइल दागे जाने के बाद चीन ने यूक्रेन को पढ़ाया शांति का पाठ, कही ये बात...

यूक्रेनी राष्‍ट्रपति जेलेंस्‍की ने कहा है कि रूसी राष्‍ट्रपति पुतिन यूक्रेन को नष्‍ट करने और पृथ्‍वी के मानचित्र से मिटा देने की कोशिश में जुटे हैं। यूक्रेनी राष्‍ट्रपति ने टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप में कहा कि राष्‍ट्रपति पुतिन मुख्‍य रूप से जोपोरिज्जिया में रहने वाले नागरिकों को निशाना बना रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Ramesh MishraPublished: Mon, 10 Oct 2022 08:17 PM (IST)Updated: Mon, 10 Oct 2022 08:45 PM (IST)
Ukraine War: रूसी मिसाइल दागे जाने के बाद चीन ने यूक्रेन को पढ़ाया शांति का पाठ। एजेंसी।

मास्‍को, एजेंसी। Ukraine War:  यूक्रेन जंग के बीच चीन ने सोमवार को दोनों देशों से तनाव कम करने का आह्वान किया है। चीन की यह प्रतिक्रिया क्रीमिया ब्रिज उड़ाए जाने के बाद रूसी सेना द्वारा यूक्रेन की राजधानी कीव समेत कई शहरों पर दर्जनों मिसाइलें दागे जाने के बाद आई है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने एक प्रेस वार्ता में कहा कि यदि सैन्य तनाव कम नहीं किया गया तो हमें उम्मीद है कि स्थिति जल्द ही खराब हो जाएगी। चीन भी उन देशों में शामिल है, जिसने संयुक्‍त राष्‍ट्र में रूस के खिलाफ मतदान में हिस्‍सा नहीं लिया है। उधर, रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने ब्रिज पर हमले को यूक्रेन का आतंकी हमला करार दिया है।

loksabha election banner

बोले जेलेंस्‍की, यूक्रेन को नष्‍ट करना चाहते हैं पुतिन

उधर, यूक्रेनी राष्‍ट्रपति जेलेंस्‍की ने कहा है कि रूसी राष्‍ट्रपति पुतिन यूक्रेन को नष्‍ट करने और पृथ्‍वी के मानचित्र से मिटा देने की कोशिश में जुटे हैं। यूक्रेनी राष्‍ट्रपति ने टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप में कहा कि राष्‍ट्रपति पुतिन मुख्‍य रूप से जोपोरिज्जिया में रहने वाले नागरिकों को निशाना बना रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि रूसी राष्‍ट्रपति उन लोगों को निशाना बना रहे हैं ,जो लोग निप्रो और कीव में काम करते हैं।

यूक्रेन की राजधानी कीव में आठ लोगों की मौत

वहीं, यूक्रेन ने कहा है कि रूसी सेना द्वारा यूक्रेन की राजधानी कीव पर किए गए सिर्फ एक मिसाइल हमले में आठ लोगों की मौत हुई है। रायटर्स के अनुसार इस घटना में पांच लोगों की मौत हुई है। कीव के मेयर विटाली क्लिट्स्को ने कहा कि शहर के केंद्र में स्थित शेवचेनकिव्स्की जिले में कई विस्फोट हुए हैं। यूक्रेन की सांसद लेसिया वासिलेंको ने रूसी मिसाइल हमले की एक तस्वीर ट्विटर पर शेयर किया है। इस तस्वीर में साफ दिख रहा है कि सेंट्रल कीव में नेशनल यूनिवर्सिटी की मुख्य इमारत के पास बड़ा विस्‍फोट हुआ है। मौके पर फायर ब्रिगेट की टीम आग को बुझाने की कोशिश कर रही है।

रूस ने अलग-अलग शहरों पर 75 मिसाइलें दागी

यूक्रेन का दावा है कि रूस ने उसके अलग-अलग शहरों पर 75 मिसाइलें दागी हैं। इसमें कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई और कई घायल हैं। ये हमले क्रीमिया ब्रिज पर हुए विस्फोट के बाद हुए हैं। गौरतलब है कि क्रीमिया पुल पर दो दिन पहले ही धमाका हुआ था। रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने इस हमले के लिए यूक्रेन को जिम्मेदार ठहराया है। रूस को क्रीमिया से जोड़ने वाले एकमात्र ब्रिज पर धमाके के वक्त आग लग गई थी। बता दें कि रूस ने वर्ष 2014 में क्रीमिया पर कब्जा किया था। इसी पुल के जरिए रूसी सैनिकों को हथियार की सप्लाई की जाती थी।

यह भी पढ़ें: Ukraine Russia War: आठ साल पूर्व पुतिन ने Crimea पर क्‍यों किया था कब्‍जा, यूक्रेन जंग से क्‍या है इसका लिंक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.