Move to Jagran APP

इटली में कोरोना वायरस से 631 मौतें, 117 देशों में फैला वायरस, एक लाख 20 हजार संक्रमित

कोरोना वायरस पूरी दुनिया में कहर बरपा रहा है। इटली में दस हजार से ज्‍यादा मामले सामने आए हैं वहीं अमेरिका के 30 राज्यों में वायरस ने दस्‍तक दे दी है। जानें बाकी मुल्‍कों का हाल...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Wed, 11 Mar 2020 08:11 PM (IST)Updated: Wed, 11 Mar 2020 11:51 PM (IST)
इटली में कोरोना वायरस से 631 मौतें, 117 देशों में फैला वायरस, एक लाख 20 हजार संक्रमित

रोम, एजेंसियां। चीन के बाद जानलेवा कोरोना वायरस के प्रकोप से सबसे ज्यादा प्रभावित इटली में अब तक 631 मरीजों की मौत हो चुकी है। वायरस संक्रमित लोगों का आंकड़ा भी दस हजार के पार पहुंच गया है। ब्रिटेन की स्वास्थ्य मंत्री नदीन डोरिस भी संक्रमण की चपेट में आ गई हैं। उनका टेस्ट पॉजिटिव पाया गया है। उनका मंत्रालय यह पता लगाने में जुट गया है कि वह किस तरह वायरस की चपेट में आई। चीन के वुहान शहर से फैला कोरोना वायरस (कोविड-19) अब तक दुनिया के 117 देशों में पहुंच चुका है। दुनियाभर में करीब एक लाख 20 हजार लोगों में वायरस की पुष्टि हुई है और 4298 लोगों की जान जा चुकी है।

loksabha election banner

जान गंवाने वाले 90 फीसद 60 साल से ज्यादा उम्र के

इटली के नागरिक सुरक्षा विभाग के प्रमुख एंजेलो बोरेली ने बताया कि कोरोना वायरस से जान गंवाने वाले 90 फीसद लोग 60 साल से ज्यादा उम्र के थे। वायरस के प्रकोप पर अंकुश लगाने के लिए छह करोड़ की आबादी वाले इस यूरोपीय देश में राष्ट्रव्यापी पाबंदियां लगाई गई हैं। सभी खेल आयोजनों को रद करने के साथ ही स्कूलों, विश्वविद्यालयों, सिनेमाघर और संग्रहालयों को बंद कर दिया गया है। स्पेन और पुर्तगाल समेत कई देशों ने इटली आने-जाने वाले विमानों और ट्रेनों पर दो हफ्ते के लिए रोक लगा दी है।

अमेरिका के 30 राज्यों में पहुंचा वायरस, 31 की मौत

अमेरिका में 30 से ज्यादा राज्यों में कोरोना वायरस पहुंच चुका है। नतीजन कई राज्यों ने इमरजेंसी का एलान कर दिया है। वायरस से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 31 हो गई है। अब तक 1,037 लोग संक्रमित पाए गए हैं।

दक्षिण कोरिया में फिर बढ़े नए मामले

दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के नए मामलों में 11 दिन की गिरावट के बाद फिर तेजी आ गई है। बुधवार को 242 नए मामलों की पुष्टि हुई। एक दिन पहले महज 35 मामले सामने आए थे। नए मामलों में से करीब 90 सियोल में पाए गए। इनमें से 62 का संबंध एक कॉल सेंटर से बताया जा रहा है।

बाकी मुल्‍कों का हाल

- पाकिस्तान में कोरोना वायरस पीडि़तों की संख्या 20 हो गई है

- गिलगिट बाल्टिस्तान में 14 वर्षीय बच्चे का टेस्ट पॉजिटिव पाया गया

- बहरीन में 77 नए मामले, पीडि़तों की संख्या बढ़कर 189 हुई

सबसे प्रभावित देश

देश -    मौत - संक्रमित

चीन -  3161 - 80,909

इटली - 631 - 10,149

ईरान - 291 - 8042

द. कोरिया - 60 - 7755

स्पेन - 36 -1695

फ्रांस - 33 - 1784

अमेरिका - 31 - 1037

जापान - 17 - 1283

वुहान में कामकाज बहाल करने की अनुमति

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कोरोना वायरस के केंद्र वुहान शहर का दौरा किया और चिकित्सा स्टाफ व अधिकारियों के प्रयासों की तारीफ की। बुधवार को चीन में 22 मौत हुई और 31 नए मामले सामने आए। नए मामलों में गिरावट के मद्देनजर मध्य चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान में बंद पड़े कामकाज को दोबारा शुरू करने को कहा गया है। कई कारोबार को कहा गया है कि वे अपना कामकाज दोबारा शुरू कर सकते हैं। चीन ने छह करोड़ की आबादी वाले हुबेई में आवाजाही बंद करने के साथ तमाम पाबंदियां लगा दी थीं। इसी शहर से पूरे चीन समेत दुनियाभर में वायरस फैला है।

वायरस की चपेट में आ सकती है 70 फीसद आबादी : मर्केल

जर्मनी की चांसलर एजेंला मर्केल ने कहा है कि 70 फीसद तक आबादी दुनिया में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस की चपेट में आ सकती है। वायरस का अभी कोई इलाज नहीं है और इस पर नियंत्रण पाने पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए।

मिलान में अभिनेत्री ब्रिगिट के बच्चों के सामने खाने के लाले

रोम, आइएएनएस। इटली में लगाई गई तमाम पाबंदियों के कारण कई फिल्मी हस्तियों के परिवार को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। 'रॉकी 4' फिल्म की अभिनेत्री ब्रिगिट नील्सन ने बताया कि उनके बच्चे भी खाने-पीने के सामान की कमी से जूझ रहे हैं। डेनमार्क की 56 वर्षीय अभिनेत्री ब्रिगिट ने कहा, 'मैं अपने बच्चों से फोन पर रोज बात कर रही हूं। वे मिलान में हैं। मेरा बड़ा बेटा सुपर मार्केट गया था और कुछ खाने का सामान लेकर आया था, लेकिन अब उनके पास खाने का सामान नहीं है।' कोरोना वायरस से उत्तरी इटली सबसे ज्यादा प्रभावित है। इसी क्षेत्र में इटली की आर्थिक राजधानी मिलान और वेनिस जैसे शहर हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.