हांग कांग, एएनआइ। राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत हांगकांग पुलिस यूनिट ने एक स्वतंत्रता-समर्थक समूह के चार छात्र सदस्यों को गिरफ्तार किया है। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के मुताबिक, सभी की उम्र 16 से 21 वर्ष के बीच बताई जा रही है और इन पर सरकार विरोधी गतिविधियों का आरोप है। यह सरकार विरोधी कार्यकर्ताओं पर इस तरह की पहली कार्यवाही है, जबकि इनके द्वारा कोई प्रदर्शन भी नहीं किया जा रहा था।

पुलिस बल के तहत राष्ट्रीय सुरक्षा विभाग के वरिष्ठ अधीक्षक स्टीव ली क्वाई-वाह ने कहा कि समूह ने स्वतंत्रता-समर्थक राजनीतिक आदर्शों को बढ़ावा देने के लिए "रिपब्लिक ऑफ हांगकांग" का निर्माण करने की घोषणा की है।साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने बताया।, स्टूडेंटोकेलिज्म (Studentlocalism) एक स्वतंत्रता-समर्थक समूह था जिसे बीजिंग द्वारा लगाए गए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के लागू होने से कुछ घंटे पहले 30 जून को भंग कर दिया गया था।

जर्मनी ने बंद किया हथियार और सामान का निर्यात

जर्मनी ने हांगकांग को चीन के राष्‍ट्रीय सुरक्षा कानून के खिलाफ हथियार और दोहरे उपयोग के सामान का निर्यात करना बंद कर दिया है। जर्मनी की तरफ से यह कदम यूरोपीय संघ की प्रतिक्रिया के तहत उठाया गया है। जर्मनी का कहना है कि चीन के राष्‍ट्रीय सुरक्षा कानून के प्रतिक्रिया स्‍वरूप यह कदम उठाया गया है।

जर्मनी के विदेश मंत्री हेइको मास ने कहा है कि बर्लिन ने यह कदम चीन के राष्‍ट्रीय सुरक्षा कानून की प्रतिक्रिया स्‍वरूप उठाया है। इस कानून का मकसद हांगकांग में व्‍यवस्‍था के खिलाफ उपजे असंतोष को दबाना है। मास ने यूरोपीय देशों से कहा कि उन्‍हें हांगकांग के मुद्दे पर एकजुट होना चाहिए और सामूहिक रूप से फैसला लेना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि चीन जैसी शक्तियों के लिए यूरोप को एक स्‍वर में बोलना चाहिए। उन्‍होंने कहा यूरोपीय देशों को अपने मूल्‍यों एवं सिद्धांतों को बनाए रखना चाहिए। विदेश मंत्री ने कहा कि हांगकांग के मसले पर हमने पहले ही कदम उठाने शुरू कर दिए हैं।

Posted By: Neel Rajput

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस