टोरंटो, प्रेट्र: स्मार्टफोन जो आज हम सबकी जरूरत बन गया है, वह अब आपकी उम्र का भी अनुमान लगा सकता है। एक अध्ययन में दावा किया गया है कि स्मार्टफोन लॉक करने के तरीके से आपकी उम्र का पता चल सकता है। साथ ही इसमें यह भी बताया गया है कि नए यूजर (उपयोगकर्ता) की तुलना में पुराने यूजर ऑटो लॉक फीचर में ज्यादा भरोसा करते हैं।

कनाडा की यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिटिश कोलंबिया (यूबीसी) के शोधकताओं के मुताबिक, पुराने स्मार्टफोन यूजर अपने फोन को अनलॉक करने के लिए फिंगरप्रिंट की बजाय पिन का उपयोग करना पसंद करते हैं। साथ ही उन्होंने यह भी पाया कि पुराने यूजर अपने फोन को काम के समय या घर पर ज्यादातर अनलॉक रखते हैं। अध्ययन के पर्यवेक्षक और यूबीसी के प्रोफेसर कॉस्टेंटिन बेजनोव ने कहा कि उम्र और स्मार्टफोन के उपयोग के बीच की कड़ी का पता लगाने वाला यह पहला अध्ययन है।

बेजनोव ने कहा कि गलत हाथों में पहुंचने से स्मार्टफोन को बचाने के लिए शोधकर्ता काम कर रहे हैं। लेकिन सबसे पहले हमें यह समझने की जरूरत है कि आखिर यूजर अपनी डिवाइस का प्रयोग कैसे कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अपनी डिवाइस से हमेशा जुड़े रहने से यह पता लगाया जा सकता है कि उसका वास्तविक यूजर कौन है। इससे हम भविष्य में स्मार्टफोन के और बेहतर डिजाइन बना सकते हैं।

बेजनोव ने कहा अध्ययन के विश्लेषण से यह भी पता चला है कि नए लोगों की तुलना में पुराने यूजर अपने फोन का कम इस्तेमाल करते हैं। शोधकर्ताओं ने कहा कि हर 10 साल के दरम्यान 25 फीसदी उपभोक्ताओं के व्यवहार में परिवर्तन आ जाता है। हो सकता है कि 25 साल का एक व्यक्ति दिन में 20 बार अपने फोन इस्तेमाल करता हो और 35 साल का दूसरा व्यक्ति केवल 15 बार अपना फोन चलाता हो।

कैसे किया अध्ययन

इस अध्ययन के लिए शोधकर्ताओं ने 19 से 63 साल के 134 लोगों के एंड्रॉयड फोन में एक एप्लीकेशन इंस्टॉल की। लगातार दो महीनों तक इस एप ने उन लोगों का फोन को लॉक और अनलॉक करने का डाटा एकत्र किया। फोन को ओपन या ऑफ करने का सबका अपना-अपना तरीका होता है। कुछ लोगों को ऑटो मोड पसंद होता है तो कुछ को मैनुअल तरीके से काम करना पसंद करते हैं।

फोन पर ज्यादा समय बिताती हैं लड़कियां

अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि पुरुष अपने फोन को ऑटो लॉक करते हैं, जबकि महिलाएं मैनुअल तरीके से लॉक या अनलॉक करना पसंद करती हैं। यदि फोन के उपयोग की बात की जाए तो 20 साल की एक युवती अपने हमउम्र युवक के मुकाबले स्मार्टफोन के साथ ज्यादा समय बताती है। हालांकि, शोधकर्ताओं ने कहा कि उम्र बढ़ने के साथ-साथ लोगों का फोन से जुड़ाव कम या ज्यादा हो सकता है या यूं कहें कि उनके व्यवहार में परिवर्तन आ जाता है। अध्ययन में शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि 50 वर्ष की उम्र तक आते-आते महिलाओं के मुकाबले पुरुष अपने स्मार्टफोन पर ज्यादा व्यस्त रहते हैं। बेजनोव ने कहा यह अध्ययन स्मार्टफोन कंपनियों को बेहतर फोन डिजाइन करने में मदद कर सकता है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Manish Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस