Move to Jagran APP

भारत विरोधी शो को लेकर कनाडा के टीवी नियामक के समक्ष जताई गई आपत्ति

कनाडा के स्थानीय टीवी चैनल PTN24 पर भारत के खिलाफ हिंसा और नफरत भड़काने का आरोप है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Sun, 12 Jul 2020 06:18 PM (IST)Updated: Sun, 12 Jul 2020 06:28 PM (IST)
भारत विरोधी शो को लेकर कनाडा के टीवी नियामक के समक्ष जताई गई आपत्ति
भारत विरोधी शो को लेकर कनाडा के टीवी नियामक के समक्ष जताई गई आपत्ति

ओटावा, एएनआइ। भारत ने कनाडाई टीवी प्राधिकरण के खिलाफ विरोध दर्ज किया है। भारत ने कनाडा के टीवी नियामक- कनाडाई रेडियो टेलीविजन एंड टेलीकम्यूनिकेशन कमशीन (CRTC) के साथ एक स्थानीय टीवी चैनल के खिलाफ विरोध दर्ज किया है। स्थानीय टीवी चैनल PTN24 पर भारत के खिलाफ हिंसा और नफरत भड़काने का आरोप है। 26 अप्रैल 2020 को PTN24 चैनल द्वारा प्रसारित एक कार्यक्रम के बारे में कनाडा में भारतीय उच्चायोग ने आपत्ति जताई है।

loksabha election banner

सूत्रों के अनुसार यह कार्यक्रम पंजाब में आतंकवाद के दौरान मारे गए आतंकवादियों को श्रद्धांजलि सेवा के रूप में प्रतिवर्ष आयोजित एक धार्मिक कार्यक्रम पर था। इसमें एक 'सहज पथ' शामिल है। पवित्र गुरु ग्रंथ साहिब का पाठ, जिसके बाद सिख समुदाय के प्रमुख सदस्यों का भाषण होता है।

पूरा कार्यक्रम भारत के खिलाफ घृणास्पद से भरा हुआ

सूत्रों के मुताबिक, पंजाब में आतंकवाद के दौर में मारे गए आतंकियों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए हर साल इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। सूत्रों ने बताया, 'वैसे तो पूरा कार्यक्रम ही नफरत से भरा था लेकिन हरभजन सिंह और संतोख सिंह खेला के भाषण बहुत ज्यादा आपत्तिजनक थे। वे दोनों खुले तौर पर आतंकवाद का समर्थन करते सुनाई देते हैं।

PTN24 एक कनाडाई टेलीविजन चैनल है जिसका मुख्यालय मॉन्ट्रियल में है और यह पंजाबी भाषा में धार्मिक प्रोग्रामिंग, विश्व राजनीति और कनाडाई की राजनीति पर प्रोग्राम प्रसारित किए जाते हैं। भारतीय उच्चायोग ने चैनल के खिलाफ उचित कार्रवाई की मांग की है, ताकि भविष्य में ऐसी घटना न हो।

सिख के भावनाओं को पहुंचाई ठेस

26 अप्रैल के विवादित प्रोग्राम के भाषण पंजाब में आतंकवाद का महिमामंडन करने का एक प्रयास था जो हजारों निर्दोष सिखों की मौत के लिए जिम्मेदार था। कार्यक्रम के इस भाषणों ने उन लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचाई है जो 1980 के दशक और 90 के दशक की शुरुआत में पंजाब में हुई संवेदनहीन हिंसा में परिवार के सदस्यों को खो चुके थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.