मांट्रियल, एएफपी। कनाडा इन दिनों भीषण गर्मी की चपेट में है। एक हफ्ते के दौरान देश में गर्मी से 19 लोगों की मौत हो गई। भीषण गर्मी से कनाडा का पूर्वी प्रांत क्यूबेक सबसे ज्यादा प्रभावित है। दक्षिणी क्यूबेक में बुधवार को तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के करीब दर्ज किया गया।

क्यूबेक की राजधानी मांट्रियल में पारा 34 के पार पहुंच गया। कनाडा के मौसम विभाग ने कहा है कि अभी भीषण गर्मी का दौर जारी रहेगा। क्षेत्रीय जनस्वास्थ्य निदेशक माइलिन ड्रोइन के अनुसार, क्यूबेक की राजधानी मांट्रियल में ही 12 लोगों के मरने की खबर है।

बीते 48 घंटों के दौरान शहर के पूर्वी इलाके में पांच लोगों की मौत हो गई। प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रिडियू ने ट्विटर पर लिखा, 'क्यूबेक में भीषण गर्मी के चलते जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों के प्रति मैं अपनी संवदेना जाहिर करता हूं। मध्य और पूर्वी कनाडा में रिकार्ड गर्मी अभी जारी रहने का अनुमान है। इसलिए बचाव के तरीकों से अपने और अपने परिवार को सुरक्षित रखें।'

2010 में 100 लोगों की गई थी जान
मांट्रियल इलाके में साल 2010 में भीषण गर्मी पड़ी थी। उस समय करीब 100 लोगों की मौत हुई थी।
गर्मी में रहता है 25 डिग्री तापमान
कनाडा के विभिन्न क्षेत्रों में तापमान अलग-अलग रहता है, लेकिन क्यूबेक में गर्मी में औसतन अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहता है। सर्दी में यहां का औसतन तापमान शून्य से दस डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।

भीषण गर्मी से झुलस रहा अमेरिका

अमेरिका भीषण गर्मी से झुलस रहा है। गर्म हवा की लपटें देश के पूर्वी हिस्से को अपने कब्जे में ले लिया है। न्यूयॉर्क के एरिजोना से मेन तक गर्म हवाएं तेजी से चल रही हैं और लाखों अमेरिकी गर्म हवा से जूझ रहे हैं। लोग घरों से बहार निकलने से डर रहे हैं। एयर कंडिशन के बिना रहना मुश्किल हो गया है। फुटपाथ पर चलने को मजबूर लोगों की हालत बेहद खराब है।  वहीं, मौसम विभाग ने बताया है कि जुलाई के अंत तक मौसम ठीक होने की उम्मीद नहीं है। गौरतलब है कि ऐसा नजारा इससे पहले 1902 में दिखने को मिला था। उस वक्त भी अमेरिका भीषण गर्मी से तप रहा था और तापमान 100 डिग्री फॉरनेहाइट के पार पहुंच गया था।

स्कूल कॉलेज बंद कार्यक्रम रद्द
भीषण गर्मी को देखते हुए 18 राज्यों में छुट्टियों का आदेश जारी कर दिया गया है। स्कूल, कॉलेज, दफ्तर बंद करा दिये गये हैं। यहां तक कि शहरों में होने वाले कार्यक्रमों को भी रद्द कर दिया गया है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि न्यूयॉर्क और वरमोंट के आसपास इलाकों में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ रही है।

Posted By: Tilak Raj