टोरंटो, प्रेट्र। कनाडा ने पांच महीने बाद भारत से आने वाली उड़ानों से प्रतिबंध हटा दिया है। उसने सोमवार से भारत से आने वाली सीधी उड़ानों को इजाजत दे दी है। इस फैसले के बारे में जानकारी देते हुए ट्रांसपोर्ट कनाडा ने शनिवार को ट्वीट किया, '27 सितंबर 00.01 बजे से भारत से आने वाली सीधी उड़ानें कनाडा में उतर कर सकेंगी। हालांकि, एहतियाती उपायों का ध्यान रखना होगा। यात्रियों को कनाडा की सीधी उड़ान पकड़ने के लिए दिल्ली हवाईअड्डे पर मान्यता प्राप्त प्रयोगशाला से निर्गत कोविड जांच की निगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी। यह रिपोर्ट उड़ान के तय समय के 18 घंटे के भीतर जारी होनी चाहिए।'

कनाडा में भारत के उच्चायुक्त अजय बिसारिया ने इसका स्वागत करते हुए इसे दोनों देशों के बीच वायु यातायात सामान्य करने की दिशा में उल्लेखनीय कदम बताया। उन्होंने कहा कि दोनों देशों की विमानन कंपनियां अब दैनिक उड़ानों का संचालन कर सकेंगी। कनाडा के साझेदारों के साथ यात्रा को और सुगम बनाने का प्रयास जारी है।

दूसरी लहर के दौरान कनाडा ने भारत से आने वाली उड़ानों पर लगाया था प्रतिबंध

उल्लेखनीय है कि अप्रैल में कोविड की दूसरी लहर के दौरान कनाडा ने भारत से आने व जाने वाली सभी उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया था। इस बीच वायु यातायात दोबारा बहाल किए जाने संबंधी तिथियां कई बार टाली गईं। प्रतिबंध की वजह से भारतीय यात्रियों को किसी अन्य देश से होकर कनाडा जाना पड़ता था। इस बीच यात्रियों को उस देश से कोविड की निगेटिव रिपोर्ट भी हासिल करनी होती थी, जहां से वे कनाडा की उड़ान पकड़ते थे।

कनाडा के संसदीय चुनाव में भारतीय मूल के 17 उम्मीवार भी हुए निर्वाचित

वहीं, दूसरी ओर हाल ही में कनाडा में हुए संसदीय चुनाव में भारतीय मूल के 17 उम्मीवार भी निर्वाचित हुए हैं। संसद पहुंचने वाले भारतवंशियों में जगमीत सिंह भी शामिल हैं। उनके नेतृत्व वाली न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी (NDP) की संख्या 24 से बढ़कर 27 हो गई है।