Move to Jagran APP

कनाडा ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों पर प्रतिबंध को 31 जुलाई तक आगे बढ़ाया

मार्च के मध्य में COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए कनाडा के नागरिक और स्थायी निवासी नहीं होने वाले सभी यात्रियों के प्रवेश पर प्रतिबंध सहित कनाडा ने कई फैसलों को लागू किया था।

By Nitin AroraEdited By: Published: Wed, 01 Jul 2020 09:50 AM (IST)Updated: Wed, 01 Jul 2020 09:50 AM (IST)
कनाडा ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों पर प्रतिबंध को 31 जुलाई तक आगे बढ़ाया
कनाडा ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों पर प्रतिबंध को 31 जुलाई तक आगे बढ़ाया

ओटावा, आइएएनएस। अधिकारियों के अनुसार, COVID-19 महामारी के कारण कनाडा ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों पर प्रतिबंध को 31 जुलाई तक बढ़ा दिया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने कनाडा सीमा सेवा एजेंसी (CBSA) के हवाले से बताया कि सरकार कनाडा के स्वास्थ्य और कनाडा के लोगों की रक्षा और कनाडा में COVID-19 के प्रसार को कम करने के लिए प्रतिबद्ध है।

loksabha election banner

मार्च के मध्य में COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए कनाडा के नागरिक और स्थायी निवासी नहीं होने वाले सभी यात्रियों के प्रवेश पर प्रतिबंध सहित कनाडा ने कई फैसलों को लागू किया था। प्रतिबंध, जो कनाडा के नागरिकों, राजनयिकों और एयरक्रूज के तत्काल परिवार के सदस्यों को कनाडा में आने की अनुमति देता है, मंगलवार रात को समाप्त हो गया। प्रतिबंध अमेरिका को छूट देता है, जो अन्य सभी विदेश यात्राओं पर रोक के तुरंत बाद कनाडा के साथ एक अलग समझौते में आगे बढ़ता है।

यह समझौता, जो कनाडा और अमेरिका के बीच गैर-आवश्यक यात्रा पर प्रतिबंध लगाता है, 21 जुलाई तक प्रभावी रहेगा। समझौते के तहत, ट्रक और स्वास्थ्य कार्यकर्ता जैसे आवश्यक श्रमिकों को सीमा पार करने की अनुमति है। यूरोपीय संघ द्वारा 15 देशों के पर्यटकों को कल से यूरोपीय संघ में प्रवेश करने की अनुमति दिए जाने के बाद मंगलवार का विस्तार हुआ। बता दें कि कनाडा सुरक्षित सूची में 15 देशों में से एक है, जबकि अमेरिका इसमें शामिल नहीं है।

पिछले हफ्ते, प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों पर प्रतिबंध छूट देने के एक प्रस्ताव को खारिज कर दिया, यह कहते हुए कि कनाडा में कोरोना वायरस की दूसरी लहर बहुत तेज़ी से बढ़ सकती है। ट्रूडो सरकार ने कनाडा में आगमन पर 14 दिनों के लिए यात्रियों को अलग करने के लिए आवश्यक क्वारंटाइन अधिनियम को भी नवीनीकृत किया है। अधिनियम को 31 अगस्त तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

बता दें कि कोरोना वायरस महामारी की चपेट में दुनिया की 1 करोड़ से ज्यादा आबादी आ चुकी है। वहीं मरने वालों का आंकड़ा भी 5 लाख के पार जा चुका है। ताजा आंकड़ों के अनुसार, दुनिया में कोविड-19 संक्रमित मामले 10,586,381 हो गए हैं। वहीं, इस संक्रमण से अबतक 513,925 लोगों की जान जा चुकी है। हालांकि, कोरोना से रिकवर हुए लोगों की तादाद भी 5,795,755 हो चुकी है। कोरोना वायरस महामारी ने अमेरिका को बुरी तरह चपेट में लिया है। वहां 2,727,853 लोग कोविड19 संक्रमण का शिकार हो चुके हैं। जबकि 130,122 लोगों की जान अबतक जा चुकी है। दुनिया के करीब 213 देश अभी इस महामारी की चपेट में हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.