Move to Jagran APP

फ्लोरिडा व इलिनोइस में जीत के बाद रिपब्‍लिकन के संभावित उम्‍मीदवार हैं ट्रंप

रिपब्‍लिकन नेशनल कमिटी ने मंगलवार को ट्वीट कर जानकारी दी कि मौजूदा राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप पार्टी के 2020 राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए संभावित उम्‍मीदवार बन गए।

By Monika MinalEdited By: Published: Wed, 18 Mar 2020 09:53 AM (IST)Updated: Wed, 18 Mar 2020 09:53 AM (IST)
फ्लोरिडा व इलिनोइस में जीत के बाद रिपब्‍लिकन के संभावित उम्‍मीदवार हैं ट्रंप

वाशिंगटन, एएफपी। US Presidential Election 2020:  अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप  (US President Donald Trump) ने फ्लोरिडा और इलिनोइस से प्राइमरी चुनाव जीतकर नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी  (Republican Party) का उम्मीदवार बनने की संभावना को मजबूती दी है। अमेरिका में राष्‍ट्रपति चुनाव इस साल 3 नवंबर को आयोजित किया जाएगा। इस क्रम में रिपब्लिकन पार्टी की ओर से ट्रंप की उम्मीदवारी तय है।

loksabha election banner

फ्लोरिडा  (Florida) और इलिनॉइस  (Ilinois) में प्राइमरी चुनाव में अमेरिका के मौजूद डोनाल्‍ड ट्रंप को जीत मिली है। इसके साथ ही उनके पास 1,276 से ज्यादा प्रतिनिधि हो गए हैं। रिपब्लिकन नेशनल कमेटी की अध्यक्ष रोन्ना मैक्डेनियल ने मंगलवार को ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी। उन्‍होंने लिखा,‘राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी का आधिकारिक तौर पर संभावित उम्मीदवार बनने को लेकर डोनाल्ड ट्रंप को बधाई।’

रोन्‍ना मैक्डेनियल ने कहा, 'हम और चार वर्षों के लिए तैयार हैं। हमारी पार्टी एकजुट है, जमीनी स्तर पर हमारा अभियान बेहतर तरीके से चल रहा है।' इसके अलावा अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन ने वर्मोंट की सीनेटर चुनी गईं सैंडर्स के खिलाफ मंगलवार को डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से फ्लोरिडा और इलिनोइस में प्राइमरी चुनाव जीत लिया और डेमाक्रेटिक पार्टी का उम्मीदवार बनने की ओर अग्रसर हैं।'  राष्‍ट्रपति पद के लिए रिपब्‍लिकन उम्‍मीदवार को 1,276 डेलीगेट्स की जरूरत है। औपचारिक तरीके से नामांकन की घोषणा रिपब्‍लिकन नेशनल कंवेंशन में अगस्‍त में किया जाएगा।

फ्लोरिडा के 122 डेलिगेट्स के साथ राष्‍ट्रपति के पास अब 1,330 डेलिगेट्स हो गए वहीं नामांकन के लिए 1,276 से अधिक की जरूरत है। ट्रंप के कैंपेन मैनेजर, ब्रैड पार्सकेल ने कहा, ‘रिपब्‍लिकन पार्टी पहले से कहीं अधिक एकीकृत और सक्रिय है क्‍योंकि इसके पास ट्रंप का नेतृत्‍व है।’ उन्‍होंने आगे बताया कि कोरोनावायरस को लेकर उनकी प्रतिक्रिया में यह स्‍पष्‍ट तौर पर झलक मिलती है। प्रतिदिन राष्‍ट्रपति अपने हर फैसले में सबसे पहले अमेरिका को रखते हैं।’


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.