जिनेवा, आइएएनएस। कोरोना वायरस संक्रमण कब खत्‍म होगा? ये एक ऐसा सवाल है, जिसका जवाब आज पूरे विश्‍व में किसी के पास नहीं है। पिछले 6 महीने से संक्रमण का खतरा लगातार बढ़ रहा है। इस बीच विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन(WHO) ने चेतावनी दी है कि कोरोना वायरस महामारी अभी खत्‍म होने के करीब नहीं है। डब्‍ल्‍यूएचओ का कहना है कि इस महामारी का बुरा दौर आना अभी बाकी है यानि कोविड-19 का चरम अभी पूरे विश्‍व में नहीं आया है।

चीन में लगभग 6 महीने पहले कोविड-19 का पहला मामला सामने आया था। तब इसे रहस्यमय निमोनिया जैसी बीमारी के तौर पर देखा जा रहा था। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा था कि इससे ज्‍यादा से ज्‍यादा 800 लोग मारे जाएंगे, लेकिन ये गलत साबित हुआ। कोरोना वायरस संक्रमण से अब तक 1 करोड़ से ज्‍यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं और 5 लाख से ज्‍यादा लोगों की जान ये वायरस ले चुका है। डब्‍ल्‍यूएचओ का कहना है कि इस महामारी का अभी पीक नहीं आया है, तो ऐसे में मौत का आंकड़ा और तेजी से बढ़ सकता है।

WHO के प्रमुख टेड्रोस एडहनॉम गिब्रयेसॉस ने कहा है कि इस महामारी को हराने के लिए हमें मिलकर प्रयास करने की आवश्‍यकता है। अगर दुनिया भर की सरकारों ने सही नीतियों का पालन नहीं किया तो ये वायरस और लोगों को संक्रमित कर सकता है। उन्‍होंने कहा, 'अभी सबसे बुरा समय आना बाकी है। इस तरह के वातावरण और परिस्थितियों में हमें और बुरा होने का डर है।' उन्‍होंने कहा कि आज से छह महीने में हम नहीं जानते थे कि एक वायरस के कारण पूरी दुनिया बदल जाएगी। लोगों को अपने घरों में कैद होना पड़ेगा, सबकुछ बंद हो जाएगा।

Posted By: Tilak Raj

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस