जेनेवा, रायटर। विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization, WHO) ने शुक्रवार को कहा कि भारत समेत दक्षिण एशिया में कोरोना संक्रमण के मामले तीन हफ्ते में जरूर दोगुना हो रहे हैं लेकिन स्थिति अभी विस्फोटक नहीं हुई है। डब्ल्यूएचओ के आपात मामलों के शीर्ष विशेषज्ञ डॉ. माइक रेयान (Dr Mike Ryan) ने कहा कि दक्षिण एशिया में केवल भारत में ही नहीं, बल्कि घनी आबादी वाले बांग्लादेश और पाकिस्तान में भी विस्फोटक स्थिति नहीं है। हालांकि उन्‍होंने यह भी कहा कि ऐसा होने का खतरा हमेशा बना हुआ है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने यह भी कहा कि लॉकडाउन में ढील देने के दौरान कुछ देशों में कोरोना के मामले बढ़े हैं। डब्ल्यूएचओ की प्रवक्ता मार्गेट हैरिस ने कहा कि फिलहाल महामारी के केंद्र में मध्य, दक्षिण और उत्तर अमेरिका है। जब शारीरिक दूरी के नियमों में ढील दी गई तो लोगों ने समझा कि महामारी खत्म हो गई है। वास्तव में महामारी खत्म नहीं हुई है, इस बीमारी को तब तक खत्म नहीं माना जा सकता है जब तक कि एक भी मरीज दुनिया में है। अमेरिका में हुए प्रदर्शनों का हवाला देते हुए हैरिस ने कहा कि प्रदर्शनकारियों को सावधानी बरतनी चाहिए।

उन्‍होंने कहा कि हम अपनी भावनाएं व्यक्त करें, लेकिन दूसरों की रक्षा करनी भी जरूरी है। संक्रमण से बचने के लिए डब्ल्यूएचओ ने लोगों को कम से कम एक मीटर (3 फीट) की दूरी बनाए रखने की सलाह दी है। साथ ही बार-बार हाथ धोने को कहा है। वहीं डब्ल्यूएचओ की मुख्य विज्ञानी सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि भारत की आबादी 1.3 अरब है ऐसे में दो लाख से अधिक मामले ज्यादा तो नजर आते हैं लेकिन यह भी तथ्‍य गौर करने वाला है कि आबादी के हिसाब से यह भी बहुत अधिक नहीं हैं।

उल्‍लेखनीय है कि भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण में अप्रत्याशित तेजी आ गई है। शुक्रवार को पहली बार एक दिन में 10 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए जबकि 334 लोगों की मौत हो गई है। ब्राजील और अमेरिका के बाद भारत में एक दिन में सबसे ज्यादा नए केस सामने आए हैं। इसके साथ ही देश में संक्रमित लोगों की संख्या 2.28 लाख को पार कर गई है, जो इटली से कुछ ही कम है। पिछले हफ्ते भर में ही 60 हजार से ज्यादा केस बढ़ चुके हैं। भारतमें संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,26,770 हो गई है जबकि अब तक 6,348 लोगों की जान गई है।

Posted By: Krishna Bihari Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस