Move to Jagran APP

अगले सप्ताह WHO से जुड़ी घोषणा कर सकता है व्हाइट हाउस, ट्रंप ने दी जानकारी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को कहा कि व्हाइट हाउस अगले सप्ताह विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) से संबंधित एक घोषणा करेगा।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Fri, 15 May 2020 08:41 AM (IST)Updated: Fri, 15 May 2020 08:41 AM (IST)
अगले सप्ताह WHO से जुड़ी घोषणा कर सकता है व्हाइट हाउस, ट्रंप ने दी जानकारी
अगले सप्ताह WHO से जुड़ी घोषणा कर सकता है व्हाइट हाउस, ट्रंप ने दी जानकारी

वाशिंगटन डीसी, एएनआई। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को कहा कि व्हाइट हाउस अगले सप्ताह विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) से संबंधित एक घोषणा करेगा। ट्रंप की टिप्पणी अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा स्वास्थ्य संगठन पर कोरोना वायरस को नियंत्रित करने के लिए तेजी से कार्य नहीं करने के आरोपों के बाद आई है। ट्रंप ने कहा था कि समीक्षा डब्ल्यूएचओ की गंभीर रूप से कुप्रबंधन में भूमिका और कोरोना वायरस के प्रसार को  लेकर की जाएगी। 

loksabha election banner

उन्होंने चीन की तुलना में WHO को बड़ी राशि प्रदान करने में पिछले अमेरिकी शासन की भूमिका की भी आलोचना की। महामारी की शुरुआत के बाद से, कई मौकों पर ट्रंप ने विश्व संगठनों की कोरोना वायरस (COVID-19) प्रतिक्रिया में अपनी भूमिका को लेकर WHO के प्रमुख टेड्रोस एडहोम घेब्रेयस को भी लताड़ा है।

जॉन्स हॉपकिंस विश्वविद्यालय के अनुसार,  कोरोना वायरस से वैश्विक मृत्यु 300,000 तक पहुंच गई है, जबकि कोरोना वायरस से संक्रमित होने वालों की संख्या 42 लाख तक पहुंच गई है।  बता दें कि कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला देश अमेरिका ही है। 

ट्रंप ने रोक दी थी संगठन को दी जाने वाली फंडिंग

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की फंडिंग को रोक दिया था। ट्रंप ने संगठन पर चीन की तरफदारी करने का आरोप लगाया। उनका कहना है कि कोरोना वायरस के प्रसार का कुप्रबंधन करने और उसकी जानकारी छिपाने में संगठन की भूमिका का आकलन किया जाएगा। वहीं चीन ने इसे अमेरिका की नाकामी छुपाने की कोशिश करार देते हुए इस कदम को अनैतिक करार दिया था।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस का सबसे पहला मामला पिछले साल नवंबर में चीन के वुहान शहर में सामने आया था। हालांकि, चीन ने इसकी जानकारी दिसंबर में सार्वजनिक की थी। इसके बाद ये वायरस तेजी से बाकी देशों में भी फैलना शुरु हो गया। अब दुनियाभर के कई बड़े देश कोरोना की वैक्सीन खोजने में लगे हुए हैैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.