वाशिंगटन, पीटीआइ । अमेरिकी ने सीरिया पर एकतरफा सैन्‍य कार्रवाई को लेकर तुर्की को खबरदार किया है। अमेरिकी विदेश मंत्री माइकल पोम्पिओ ने कहा कि अगर तुर्की ने सीरिया पर सैन्‍य हमले बंद नहीं करता तो इसके विनाशकारी परिणाम भुगतने होंगे।

पोम्पिओ ने बुधवार को वाशिंगटन में तुर्की के समकक्ष मेेलवुत कैवसोग्‍लू से मुलाकात की। बैठक के बाद दोनों नेताओं ने संयुक्‍त रूप से अपने बयान में कहा कि दोनों देशों के बीच संपन्‍न हुई वार्ता रचनात्‍मक रही। तुर्की के विदेश मंत्री कैवुसोग्‍लु ने ट्वीट कर कहा कि हमने अपने द्विपक्षीय एजेंडे में हमारे द्विपक्षीय संबंधों और मुद्दों पर अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ के साथ रचनात्‍मक करार दिया।

बता दें कि उत्‍तर सीरिया में कुर्द के कब्‍जे वाले अफरीन से कुर्दिश लड़ाकों को खदड़ने के लिए तुर्की की ओर से शुरू किए गए सैन्‍य अभियान में 18 नागरिकों की मौत हो गई थी। ब्रिटने की मानवाधिकार संस्‍था सीरियन ऑब्‍जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के मुताबिक तुर्की द्वारा सीरिया और तुर्की के बीच के सीमावर्ती क्षेत्रों से कुर्दिश लड़ाकों को खदड़ने के लिए गत दिनों हुए हमलों में कई मौतें हो चुकी है। तुर्की के हमलों में मारे गए लोगों में कई बच्‍चे और महिलाएं भी शामिल हैं। सीरिया के राष्‍ट्रपति बशर अल असद ने कहा कि तुर्की की ये नीतियां देश में आतंकवाद समूहों को बढ़ावा देती  हैं।

 

Posted By: Ramesh Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप