Move to Jagran APP

US-Ukraine Relations: यूक्रेन को 350 मिलियन डॉलर के हथियार और उपकरण भेजेगा अमेरिका, जल्द कर सकता है एलान

US-Ukraine Relations रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध को एक साल से ज्यादा का समय हो गया है। इस बीच अमेरिका समेत कई देशों से यूक्रेन को लगातार मदद भी पहुंचाई जा रही है। ऐसे में अमेरिका जल्द ही यूक्रेन को 350 मिलियन डॉलर के हथियार और उपकरण भेजेगा।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalTue, 21 Mar 2023 12:22 AM (IST)
US-Ukraine Relations: यूक्रेन को 350 मिलियन डॉलर के हथियार और उपकरण भेजेगा अमेरिका, जल्द कर सकता है एलान
यूक्रेन को 350 मिलियन डॉलर के हथियार और उपकरण भेजेगा अमेरिका (फाइल फोटो)

वाशिंगटन, एजेंसी। रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध को एक साल से ज्यादा का समय हो गया है। इस बीच अमेरिका समेत कई देशों से यूक्रेन को लगातार मदद भी पहुंचाई जा रही है। ऐसे में अमेरिका जल्द ही यूक्रेन को 350 मिलियन डॉलर के हथियार और उपकरण भेजेगा।

यूक्रेन को भेजेगा गोला-बारूद और टैंकर

अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि अमेरिका जल्द ही घोषणा कर सकता है कि वह यूक्रेन को 350 मिलियन डॉलर के हथियार और उपकरण भेजेगा। बता दें कि बखमुत शहर पर कब्जे के लिए यूक्रेन और रूसी सेनाओं के साथ भीषण लड़ाई जारी है और उम्मीद है कि सर्दी कम होने के साथ ही हमलों की तीव्रता बढ़ेगी। ऐसे में अमेरिकी सहायता से यूक्रेन को रूस के आगे टिकने में सहायता मिलेगी।

पुतिन के खिलाफ कोर्ट ने जारी किया गिरफ्तारी वारंट

बताते चलें कि पुतिन के विरुद्ध युद्ध अपराधों के आरोपों में हाल ही में अंतरराष्ट्रीय कोर्ट ने गिरफ्तारी वारंट जारी किया है। हाल ही में चीन और अमेरिका में तनातनी बढ़ी है और रूस और चीन दोनों ही वैश्विक कूटनीति में अमेरिका के खिलाफ एक-दूसरे के करीब आ रहे हैं। रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच चीनी राष्ट्रपति चिनफिंग सोमवार को मॉस्को पहुंचे। इसे पश्चिमी देशों के विरुद्ध रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की बड़ी कूटनीतिक सफलता के रूप में देखा जा रहा है।

32.5 अरब डॉलर की सैन्य सहायता पहुंचाई

एक अमेरिकी अधिकारी के अनुसार, सहायता के नवीनतम पैकेज में बड़ी मात्रा में विभिन्न तरह के गोला-बारूद शामिल हैं। इनमें हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम के लिए रॉकेट, ईंधन टैंकर ट्रकों और नावें शामिल है। यह सहायता पेंटागन के भंडार से राष्ट्रपति के उपयोग प्राधिकार से ली जाएगी। इसलिए इसे तुरंत युद्धभूमि में पहुंचाया जा सकेगा। अमेरिका ने यूक्रेन को 32.5 अरब डॉलर से अधिक की सैन्य सहायता प्रदान की है। अधिकारी ने अपना नाम नहीं छापने की शर्त पर बात की, क्योंकि सहायता पैकेज अभी तक सार्वजनिक रूप से घोषित नहीं किया गया है।