Move to Jagran APP

अमेरिका: टेक्सास के जज ने राष्ट्रपति चुनाव परिणाम को पलटने संबंधी याचिका खारिज की

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव उपराष्ट्रपति को नतीजों को पलटने की शक्ति देने के मकसद से दायर किया गया था मुकदमा। टेक्सास के एक संघीय न्यायाधीश ने राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे को पलटने से संबंधी एक याचिका को खारिज कर दिया है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Sat, 02 Jan 2021 04:04 PM (IST)Updated: Sat, 02 Jan 2021 04:04 PM (IST)
अमेरिका: टेक्सास के जज ने राष्ट्रपति चुनाव परिणाम को पलटने संबंधी याचिका खारिज की
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से जुड़ा मामला। (फोटो: एएफपी)

वाशिंगटन, एजेंसियां। टेक्सास के एक संघीय न्यायाधीश ने राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे को पलटने संबंधी याचिका को खारिज कर दिया है। याचिका का मकसद उपराष्ट्रपति माइक पेंस को चुनाव के नतीजों को उस वक्त पलटने की शक्ति देना है, जब अगले सप्ताह संसद औपचारिक रूप से इलेक्टोरल कॉलेज के वोटों की गिनती करेगी। याचिका टेक्सास से रिपब्लिकन सांसद लुई गोमर्ट और एरिजोना से निर्वाचित हुए रिपब्लिकन इलेक्टर्स के एक समूह ने दायर की थी। इलेक्टोरल कॉलेज ने दिसंबर महीने में बाइडन की जीत पर मुहर लगाई थी और वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा चुनाव के नतीजों को पलटने के कई कानूनी प्रयास विफल साबित हुए हैं।

loksabha election banner

याचिका में कोर्ट से 1887 के उस कानून को रद करने का भी अनुरोध किया गया था, जिसमें यह बताया गया है कि संसद किस प्रकार से मतगणना करेगी। याचिका में इस बात पर भी जोर दिया गया था कि उपराष्ट्रपति अपने विशेष अधिकार का इस्तेमाल करके और स्वविवेक से इस बात का निर्णय ले सकते हैं कि किस प्रांत के लिए किस इलेक्टोरल वोट की गिनती की जानी है।

छह जनवरी को रैली करेंगे ट्रंप समर्थक 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थक चुनाव परिणामों के विरोध में राजधानी वाशिंगटन में छह जनवरी को एक रैली आयोजित करने की योजना बना रहे हैं। ट्रंप ने ट्वीट करके कहा, 'छह जनवरी को सुबह 11 बजे वाशिंगटन डीसी में एक बड़ी रैली होगी।'

एक अन्य ट्वीट में कहा, 'इस दिन बड़ी संख्या में सुबूत पेश किए जाएंगे।' यह रैली 'वीमेन फॉर अमेरिका फ‌र्स्ट' संगठन ने आयोजित की है और इस संगठन ने अमेरिकियों से चुनाव की अखंडता सुनिश्चित करने के लिए रैली में शामिल होने का आह्वान किया। संगठन ने अपनी वेबसाइट पर लिखा, 'डेमोक्रेट रिपब्लिकन वोटों को निरस्त करने की योजन बना रहे हैं। अब इसे रोकने का जिम्मा अमेरिकियों पर निर्भर है। राष्ट्रपति ट्रंप के साथ हम चुनाव की पवित्रता बरकरार रखने के लिए हर वह प्रयास करेंगे जिसकी जरूरत होगी।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.