Move to Jagran APP

US News: अमेरिकी सीनेटरों ने पेश किया पायलटों के रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाने का प्रस्ताव, जानें क्या है वजह

US News सात अमेरिकी सीनेटरों के एक समूह ने मंगलवार को एयरलाइन उद्योग के कर्मचारियों के मुद्दों को हल करने के लिए अनिवार्य वाणिज्यिक पायलटों के रिटायरमेंट की आयु को 65 से बढ़ाकर 67 करने का प्रस्ताव पेश किया है।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalPublished: Thu, 23 Mar 2023 02:49 AM (IST)Updated: Thu, 23 Mar 2023 02:49 AM (IST)
US News: अमेरिकी सीनेटरों ने पेश किया पायलटों के रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाने का प्रस्ताव (फोटो रायटर)

वाशिंगटन, एजेंसी। सात अमेरिकी सीनेटरों के एक समूह ने मंगलवार को एयरलाइन उद्योग के कर्मचारियों के मुद्दों को हल करने के लिए अनिवार्य वाणिज्यिक पायलटों के रिटायरमेंट की आयु को 65 से बढ़ाकर 67 करने का प्रस्ताव पेश किया है।

loksabha election banner

हर छह महीने में होगी एक चिकित्सा जांच

दरअसल, लिंडसे ग्राहम और अन्य रिपब्लिकन नेता द्वारा ये प्रस्ताव पेश किया है, जिसमे डेमोक्रेट्स नेता जो मैनचिन और मार्क केली शामिल हैं। बता दें कि 65 वर्ष से अधिक आयु के पायलटों को हर छह महीने में एक कठोर चिकित्सा जांच पास करने की आवश्यकता होगी।

एयरलाइन उद्योग समूहों ने की प्रशंसा

वहीं, अमेरिकी सांसदों द्वारा वाणिज्यिक एयरलाइन पायलटों की उम्र 67 वर्ष की आयु तक बढ़ाने के निर्णय की एयरलाइन उद्योग समूहों ने प्रशंसा की है। रीजनल एयरलाइन एसोसिएशन (RAA) का कहना है कि सेवानिवृत्ति पायलटों की आयु 67 तक बढ़ा दी गई है।

सीनेटर लिंडसे ग्राहम ने क्या कहा

दक्षिण कैरोलिना के सीनेटर लिंडसे ग्राहम के कार्यालय का कहना है कि ये कानून वाणिज्यिक एयरलाइन पायलट बनने के लिए उम्र के अलावा किसी अन्य योग्यता को नहीं बदलता है। ग्राहम कहते हैं ये कानून अनिवार्य सेवानिवृत्ति की आयु को दो साल बढ़ाता है और अत्यधिक प्रशिक्षित पायलटों को काम पर रखने से तत्काल और सराहनीय अंतर आएगा।

यूएस एयरलाइन उद्योग में लगभग 8,000 पायलटों की कमी

बता दें कि यूएस एयरलाइन उद्योग में लगभग 8,000 पायलटों की कमी है, जिसमें क्षेत्रीय एयरलाइनें भी शामिल हैं। रीजनल एयरलाइन एसोसिएशन का कहना है कि अक्टूबर 2019 के बाद से 76% अमेरिकी हवाई अड्डों पर उड़ान कर्मचारियों की कमी के कारण हवाई सेवा प्रभावित हुई है। वहीं, नेशनल एयर कैरियर एसोसिएशन का कहना है कि कोविड-19 महामारी के दौरान 3,000 से अधिक पायलट प्रारंभिक सेवानिवृत्ति पैकेज ले रहे हैं और अतिरिक्त 12,000 पायलटों के अगले पांच वर्षों में सेवानिवृत्त होने की उम्मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.