Move to Jagran APP

अमेरिका ने कहा- अफगानिस्तान में फिर एकजुट हो रहे अलकायदा और तालिबान, दुनिया पर बढ़ेगा खतरा

अमेरिका ने कहा है कि तालिबान और अलकायदा अफगानिस्तान में फिर एकजुट हो रहे हैं। अमेरिका के ज्वाइंट चीफ आफ स्टाफ जनरल मार्क मिले के मुताबिक अफगानिस्तान में तालिबान और अलकायदा के एकसाथ होने के बाद दुनिया पर खतरा बढ़ेगा।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Wed, 29 Sep 2021 09:21 AM (IST)Updated: Wed, 29 Sep 2021 10:13 AM (IST)
अमेरिका ने कहा- अफगानिस्तान में फिर एकजुट हो रहे अलकायदा और तालिबान, दुनिया पर बढ़ेगा खतरा
तालिबान और अलकायदा अफगानिस्तान में फिर एकजुट हो रहे।(फोटो: दैनिक जागरण)

वाशिंगटन, प्रेट्र। अफगानिस्तान में एकबार फिर से तालिबान और अलकायदा एकजुट हो रहे हैं। अमेरिका ने इस बात की जानकारी दी है। अफगानिस्तान से अपने सैनिकों की वापसी के बाद भी अमेरिका लगातार तालिबान और उसकी सरकार पर नजर बनाए हुए है। अमेरिका के ज्वाइंट चीफ आफ स्टाफ जनरल मार्क मिले के मुताबिक, अफगानिस्तान से अमेरिका सैनिकों की वापसी के बाद तालिबान और अलकायदा फिर से एकजुट हो रहे हैं। इससे दुनिया पर आने वाले समय में खतरा बढ़ सकता है।

loksabha election banner

कुछ दिनों पहले ही न्यूयार्क टाइम्स ने अपनी एक रिपोर्ट में दावा किया था कि अलकायदा बहुत तेजी से अफगानिस्तान में फिर से पैर पसार रहा है और अमेरिकी सैनिकों की अफगानिस्तान से वापसी के बाद यह संकट दोगुना हो जाएगा। अफगानिस्तान में सैन्य कमान संभालने वाले तमाम अमेरिकी अफसर यूएस सीनेट की आर्म्ड फोर्सेस कमिटी के सामने पेश हो रहे हैं। मंगलवार को भी कुछ अफसर इस कमिटी के सामने पेश हुए। इनमें जनरल मार्क मिले भी शामिल हैं। सीनेट की कमेटी ने इन अफसरों से अफगानिस्तान को लेकर कुछ तीखे सवाल किए।

अमेरिका के ज्वाइंट चीफ आफ स्टाफ जनरल मार्क मिले से एक सवाल तालिबान और अलकायदा के रिश्तों को लेकर किया गया। इसके जवाब में मार्क मिले ने कहा कि तालिबान से ये उम्मीद करना बेमानी है कि वो अलकायदा के अपने रिश्ते कभी खत्म करेगा। दरअसल, तालिबान ने अलकायदा से अपने रिश्ते कभी तोड़े ही नहीं थे। उन्होंंने साथ ही कहा कि तालिबान ने दोहा समझौते का पालन नहीं किया है।

अमेरिकी एडमिनिस्ट्रेशन के पास अलकायदा और तालिबान के बीच रिश्तों को लेकर पक्की खुफिया रिपोर्ट्स हैं। इनमें बताया गया है कि तालिबान के हुकूमत पर कब्जा करने के बाद अलकायदा ने तेजी से पैर पसारना शुरू किया है। हालात कितने गंभीर होते जा रहे हैं, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पिछले दिनों अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने तालिबान को दी गई वॉर्निंग की जानकारी कमेटी के सामने पेशी के दौरान दी थी। ब्लिंकन ने कहा था- हमने तालिबान को साफ बता दिया है कि अगर अलकायदा की तरफ से अमेरिका के खिलाफ कोई हरकत होती है तो इसकी जिम्मेदारी तालिबान की होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.