वाशिंगटन, एजेंसी। अमेरिका ने ब्राजील के नागरिकों के प्रवेश पर रोक लगा दिया है। अमेरिका ने रविवार को कहा कि वह ब्राजील से यात्रा करने वाले गैर-अमेरिकी नागरिकों के प्रवेश को प्रतिबंधित कर रहा है, क्योंकि लैटिन अमेरिकी देश कोरोनाा वायरस के मामलों में भारी वृद्धि देखी जा रही है। इसी के मद्देनजर अमेरिका ने यह कदम उठाया है। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता काइली मैकिनैनी ने एक बयान में कहा क‍ि रविवार को राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने देश की रक्षा के लिए यह कदम उठाया। उन्‍होंने कहा कि ब्राजील से आने वाले सभी गैर अमेरिकी नागरिकों की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। 

बता दें कि ब्राजील में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 3.63 लाख से अधिक हो गई है। पिछले 24 घंटों में देश में 15,800 से अधिक नए मामले दर्ज किए गए, देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार (स्थानीय समय) को इसकी घोषणा की। स्वास्थ्य मंत्रालय के रविवार के आंकड़ों के अनुसार, देश में कुल 363,211 मामलों की पुष्टि की गई है।व्हाइट हाउस के प्रवक्ता काइली मैकिनैनी ने कहा कि यात्रा के ये नए प्रतिबंध संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्राजील के बीच वाणिज्य संबंधों पर लागू नहीं होंगे। उन्‍होंने कहा कि ट्रंप प्रशासन के इस कदम से विदेश नागरिकों को सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी। इससे संयुक्‍त राज्‍य अमेरिका कोरोना के अतिरिक्‍त संक्रमण का स्रोत नहीं बन सकेगा। बता दें कि पिछले हफ्ते ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा था कि हमारा प्रशासन ब्राजील से यात्रा को निलंबित करने पर विचार कर रहा था, जहां कोरोना वायरस के कारण 22,500 से अधिक मौतें हुई हैं।

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी की एक गणना के अनुसार, ब्राजील ने शुक्रवार को दुनिया में दूसरे स्‍थान पर संक्रमितों की सर्वाधिक मामले दर्ज किए। इसके साथ ही ब्राजील कोरोनो रोगियों की संख्‍या के मामलों में रूस को पीछे छोड़ते हुए दूसरे स्‍थान पर आ गया। शनिवार तक लैटिन अमेरिका का सबसे बड़ा देश ब्राजील में 347,398 वायरस के मामले दर्ज किए गए हैं। गौरतलब है कि दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है। दुनियाभर में कोरोना वायरस के अब तक 54 लाख से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। वहीं कोरोना के कारण अब तक 3.45 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका में कोरोना वायरस ने सबसे ज्यादा कहर बरपाया है। इसके बाद ब्राजील में कोरोना का कह जारी है। अमेरिका में कोरोना वायरस से अब तक 97 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

      

Posted By: Ramesh Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस