Move to Jagran APP

Taiwan के साथ व्यापारिक समझौते पर औपचारिक वार्ता शुरू कर अमेरिका ने China की बौखलाहट बढ़ाई

US Taiwan trade talks अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि सारा बियांची ने बताया कि AIT और TECRO के तत्वावधान में ताइवान के साथ बातचीत शुरू कर दी है जो अमेरिका के साथ उसके व्यापार और निवेश के संबंधों को गहरा करेगा। अमेरिका-ताइवान की बढ़ती व्यापारिक नजदीकियां चीन की मुशिकलें बढ़ा सकती है।

By Aditi ChoudharyEdited By: Published: Thu, 18 Aug 2022 10:29 AM (IST)Updated: Thu, 18 Aug 2022 10:29 AM (IST)
अमेरिका ने ताइवान के साथ व्यापारिक समझौते पर औपचारिक वार्ता शुरू की

वॉशिंगटन, एजेंसी। अमेरिका और ताइवान ने आपसी व्यापार और निवेश संबंधों को और गहरा करने के लिए एक व्यापारिक पहल के तहत औपचारिक बातचीत शुरू कर दी है। बुधवार को उप अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि सारा बियांची ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि AIT (American Institute in Taiwan) और TECRO (Taipei Economic and Cultural Representative Office in the United States) के तत्वावधान में ताइवान के साथ बातचीत शुरू कर दी है, जो अमेरिका के साथ उसके व्यापार और निवेश के संबंधों को गहरा करेगा।

loksabha election banner

अमेरिका और ताइवान के बीच व्यापारिक वार्ता

बियांची ने कहा कि दोनों देशों के बीच साझा मूल्यों पर आधारित बातचीत आपसी व्यापार प्राथमिकताओं को आगे बढ़ाएगा और हमारे श्रमिकों और व्यवसायों के लिए नवाचार और समावेशी आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा। अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि ने अपने बयान में बताया कि इस साल के सिंतबर में बातचीत की पहली दौर होने की संभावना है।

बता दें कि इसी साल 1 जून को AIT और TECRO के तत्वावधान में संयुक्त राज्य अमेरिका और ताइवान ने 21वीं सदी के व्यापार पर यूएस-ताइवान पहल के तहत वार्ता के लिए एक महत्वाकांक्षी रोडमैप विकसित करने के अपने इरादे की घोषणा की थी। बुधवार को दोनों देशों ने व्यापार सुविधा, अच्छी नियामक प्रथाओं, मजबूत भ्रष्टाचार विरोधी मानकों, लघु और मध्यम उद्यमों के बीच व्यापार बढ़ाने, कृषि व्यापार को बढ़ावा देने, व्यापार के लिए भेदभावपूर्ण बाधाओं को दूर करने पर बातचीत के लिए एजेंडा निर्धारित किया है।

ताइवान-यूएस की नजदीकियों से चीन की मुश्किले बढ़ी

गौरतलब है कि अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा के बाद पिछले हफ्ते अमेरिकी सांसदों के एक नए प्रतिनिधिमंडल ने ताइवान का दौरा किया। इधर, अमेरिका-ताइवान की बढ़ती नजदीकियों से नाराज होकर चीन ने ताइवान के आस पास बड़े पैमाने पर सैन्य अभ्यास शुरू कर दिया। अब अमेरिका और ताइवान के औपचारिक व्यापारिक वार्ता के बाद चीन की बौघलाहट फिर से बढ़ सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.