Move to Jagran APP

US President Election 2020 : डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन को हवाई प्राइमरी चुनाव में मिली जीत

अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन ने शनिवार को हवाई प्राइमरी चुनाव जीत लिया। यह चुनाव कोरोना वायरस के कारण एक महीने देरी से हुआ।

By TaniskEdited By: Published: Sun, 24 May 2020 09:07 AM (IST)Updated: Sun, 24 May 2020 09:07 AM (IST)
US President Election 2020 : डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन को हवाई प्राइमरी चुनाव में मिली जीत
US President Election 2020 : डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन को हवाई प्राइमरी चुनाव में मिली जीत

होनोलूलू, एपी। अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति और डेमोक्रेटिक पार्टी के संभावित राष्ट्रपति उम्मीदवार जो बिडेन ने शनिवार को हवाई प्राइमरी चुनाव जीत लिया। यह चुनाव कोरोना वायरस के कारण एक महीने देरी से हुआ। बिडेन को 16 और बर्नी सैंडर्स को आठ डेलीगेट्स का समर्थन मिला। समाचार एजेंसी एपी के अनुसार बिडेन को 1,566 डेलीगेट्स का समर्थन प्राप्त है। उन्हें नामांकन के लिए उसे 1,991 डेलीगेट्स की जरूरत होगी। अनुमान है कि वह जून तक इसे हासिल कर लेंगे।

loksabha election banner

पार्टी द्वारा संचालित प्राइमरी चुनाव में कुल 35,044 मतदाताओं ने मतदान किए डाले। ई-मेल के जरिये यह मतदान हुआ। पार्टी ने शुरू में 4 अप्रैल को प्राइमरी चुनावआयोजित करने की योजना बनाई थी और उम्मीद की थी कि पार्टी के अधिकांश सदस्य ई-मेल से मतदान करेंगे और  राज्य के लगभग 20-व्यक्ति मतदान स्थलों पर मतपत्र डालेंगे।

कोरोना वायरस के कारण 20 मार्च को पार्टी ने ई मेल से मतदान का एलान किया 

मार्च के आरंभ में पार्टी के पंजीकृत सदस्यों के लिए मतपत्रों को ई मेल से भेजना शुरू हुआ जब सैंडर्स और बिडेन आगे चल रहे थे और तुलसी गबार्ड भी दौड़ में थीं, लेकिन कोरोना वायरस के कारण 20 मार्च को पार्टी ने एलान किया कि वह चुनाव केवल ई मेल के जरिये कराएगी। जिन लोगों को मतपत्र से वोट करना था उन्हें लेकर पार्टी ने कहा कि वह सदस्यों को मतपत्रों का एक और दौर मेल करेगी और मई के अंत तक इनके गिनती का इंतजार करेगी।

मतदाताओं को शीर्ष तीन विकल्पों को चिह्नित करने का विकल्प

इन सबके बीच गबार्ड दौड़ से बाहर हो गईं और बिडेन को समर्थन दे दिया। सैंडर्स ने 13 अप्रैल को राष्‍ट्रपति चुनाव की दौड़ से खुद को अलग कर लिया। मतदाताओं को निर्देश दिया गया था कि वे पेपर मतपत्रों पर अपने शीर्ष तीन विकल्पों को चिह्नित करें। किसी भी कांग्रेसनल जिले में कम से कम 15% वोट प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को ही प्रतिनिधियों को आवंटित किया जाना था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.