Move to Jagran APP

अमेरिका में 4 जुलाई को मनाया जाएगा 'सैल्यूट टू अमेरिका' स्वतंत्रता समारोह, कोरोना के बीच ट्रंप ने योजना का किया एलान

कोरोना वायरस के बीच चार जुलाई को देश में सैल्यूट टू अमेरिका का आयोजन किया जाएगा। राष्ट्रपति ट्रंप ने इस कार्यक्रम के लिए योजना का भी एलान कर दिया है।

By Pooja SinghEdited By: Published: Sat, 20 Jun 2020 09:51 AM (IST)Updated: Sat, 20 Jun 2020 10:00 AM (IST)
अमेरिका में 4 जुलाई को मनाया जाएगा 'सैल्यूट टू अमेरिका' स्वतंत्रता समारोह, कोरोना के बीच ट्रंप ने योजना का किया एलान

वाशिंगटन, एपी। कोरोना वायरस के बीच चार जुलाई को देश में 'सैल्यूट टू अमेरिका' का आयोजन किया जाएगा। राष्ट्रपति ट्रंप ने इस कार्यक्रम के लिए योजना का भी एलान कर दिया है। बता दें कि प्रत्येक वर्ष अमेरिका में चार जुलाई को स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन किया जा रहा है। इस समारोह का नाम  'सैल्यूट टू अमेरिका' रखा गया है। 

loksabha election banner

प्रत्येक वर्ष मनाया जाता है कार्यक्रम

इस कार्यक्रम में इकट्ठा होने वाली भीड़ के बारे में कुछ सांसदों की चिंताओं के बावजूद ट्रंप देश में इस कार्यक्रम को मनाने के लिए आगे बढ़ रहे हैं। बता दें कि दशकों से वाशिंगटन में स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन किया जाता रहा है। इस कार्यक्रम में कैपिटल लॉन में संगीत कार्यक्रम और वाशिंगटन स्मारक के पास शाम को आतिशबाजी होती है।

2019 की तुलना में इस साल रखा जाएगा विशेष ध्यान

व्हाइट हाउस की तरफ से जारी किए गए बयान में बताया कि राष्ट्रपति और पहली महिला मेलानिया ट्रम्प इस साल व्हाइट हाउस के साउथ लॉन और एलेक्से से इस कार्यक्रम की मेजबानी करेंगे। इस बाद ट्रंप जनता को संबोधित करेंगे। इस समारोह में संगीत और सैन्य प्रदर्शन  शामिल होंगे। पिछले साल ट्रंप ने लिंकन मेमोरियल (Lincoln Memorial) में यह कार्यक्रम करने की योजना बनाई थी। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जुड डीरे(  White House spokesman Judd Deere) ने बताया कि जैसा कि राष्ट्रपति ट्रम्प ने कहा है कि इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस समारोह होगा और इसमें भाग लेने वालों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए 2019 की तुलना में विशेष ध्यान दिया जाएगा। 

बता दें कि अमेरिका पूरी दुनिया में ऐसा देश है, जो कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित है। इस वक्त यहां पर संक्रमितों की संख्या 21 लाख के पार पहुंच गई है वहीं मरनेवालो की संख्या 1 लाख 12 हजार के पार पहुंच गई है। ऐसे में इस साल चार जुलाई को होने वाले स्वतंत्रता दिवस को लेकर विशेष ध्यान दिए जाने के दिशा-निर्देश दिए गए हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.