Move to Jagran APP

पाकिस्तान पर अमेरिकी सांसद ने लगाया मानवाधिकार उल्लंंघन का आरोप

अमेरिकी सांसद ब्रैड शेरमन ने चिंता जताते हुए बताया कि पाकिस्‍तान विशेषकर सिंध प्रांत में मानवाधिकार का उल्‍लंघन लगातार जारी है।

By Monika MinalEdited By: Published: Sat, 14 Oct 2017 11:54 AM (IST)Updated: Sat, 14 Oct 2017 11:54 AM (IST)
पाकिस्तान पर अमेरिकी सांसद ने लगाया मानवाधिकार उल्लंंघन का आरोप

वाशिंगटन (प्रेट्र)। पाकिस्‍तान के सिंध प्रांत में मानवाधिकार उल्‍लंघन और जबरन धर्म बदलवाने की प्रक्रिया पर अमेरिकी सांसद से चिंता व्‍यक्‍त करते हुए कहा सरकार या सेना के लोग अपने विपक्ष को खत्‍म करने के लिए मौके की तलाश करते हैं।

loksabha election banner

अमेरिकी सांसद ब्रैड शेरमन ने पाकिस्तान पर आरोप लगाया कि देश में जेहादी कट्टरपंथी का बोलबाला है। उन्‍होंने कहा कि पाकिस्तान जेहादी कट्टरपंथ का इस्तेमाल करके अपने यहां दूसरी सभ्यताओं को खत्म करने में लगा है।

सांसद ब्रैड शेरमन ने बताया, पिछले वर्ष संयुक्‍त राष्‍ट्र मानवाधिकार कमिटी, एमनेस्‍टी इंटरनेशनल, ह्यूमन राइट्स वॉच और राज्‍य विभाग की मानवाधिकार पर अपनी रिपोर्ट में लक्षित हत्‍याओं, गैर न्‍यायिक मामले व पाकिस्‍तान विशेष्‍कर सिंध में गुमशुदगी जैसे मामलों पर गंभीर चिंता व्‍यक्‍त की है।

उन्‍होंने आगे बताया, मानवाधिकार इस तरह की घटनाओं का जवाब नहीं दे सकता है। संदिग्‍ध परिस्‍थितियों में कार्यकर्ता गायब हो रहे हैं। यह हमारी जिम्‍मेवारी है कि हम बोलें और जवाब की मांग करें।

अमेरिका और पाकिस्‍तान के बीच सभी द्विपक्षीय चर्चाओं में ये गुमशुदगी व अन्‍य मानवाधिकार उल्‍लंघन के मामले शीर्ष पर होने चाहिए। बता दें कि अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्‍स मैटिस व विदेश मंत्री रेक्‍स टिलरसन इस्‍लामाबाद जाने वाले हैं।

उन्‍होंने बताया, ‘अब तक अल्‍पसंख्‍यक धार्मिक समुदाय की सुरक्षा के लिए सरकार ने कोई कार्रवाई नहीं की।‘ सिंध में अल्‍पसंख्‍यक समुदायों की सिंधी लड़कियों के धर्म को जबर्दस्‍ती बदला जाता है। हालांकि आंकड़ें अस्‍पष्‍ट हैं, रिपोर्ट के अनुसार, हर साल सिंध समेत पाकिस्‍तान में शायद 1,000 लड़कियों और औरतों की शादी मुस्‍लिम युवकों से कराने के लिए यहां जबरन धर्म बदलवाया जाता है। शेरमन ने आगे कहा, ‘इसे रोकने के लिए पाकिस्तान सरकार ने पर्याप्त कदम नहीं उठाया।‘

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान के विरोध में प्रदर्शनों के साथ आजाद सिंध की मांग तेज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.