वाशिंगटन, एएनआइ।  कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी को देखते हुए अमेरिका में यात्रा संबंधित नए दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। इसके तहत कोरोना वैक्सीन नहीं लेने वालों के खिलाफ सख्ती बरती जाएगी। राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार को एक आदेश पर हस्तक्षर किया जिसमें 33 देशों पर से कोविड-19 प्रतिबंध हटा दिए गए हैं और वैक्सीन संबंधित नए नियम लागू किए हैं।

नए ट्रैवल गाइडलाइंंस में कोरोना वैक्सीन की खुराक  न लेने वालों के लिए सख्त निर्देश दिए गए हैं। हालांकि कुछ विदेशी यात्रियों के लिए छूट भी दी गई है। 8 नवंबर से देश में दोबारा आने वाले अमेरिकी नागरिकों को नेगेटिव कोविड टेस्ट रिपोर्ट दिखाना जरूरी होगा। वहीं विशेष परिस्थितियों में ही दूसरे देश के नागरिकों को प्रवेश की अनुमति होगी। यह जानकारी एक प्रशासनिक अधिकारी ने सोमवार को दी। 

वैक्सीन ले चुके अमेरिकियों को यात्रा से तीन दिन पहले  कोविड टेस्ट कराना होगा। विदेशी नागरिकों के लिए सितंबर में ही प्रशासन की ओर से निर्देश दिए गए थे। इसके अनुसार अमेरिका आने वाले सभी विदेशी नागरिकों का पूरी तरह वैक्सीनेटेड होना जरूरी है। इस क्रम में आज एक नया निर्देश दिया गया है। इसके तहत जिन देशों में दस फीसद आबादी को ही वैक्सीन  लगी है वहां से आने वालों को कारण बताना होगा कि उनका अमेरिका आना जरूरी क्यों है।

महामारी कोविड-19 की शुरुआत से ही अमेरिका में हालात खराब है। यहां दुनिया के अन्य देशों की तुलना में सबसे अधिक मामले सामने आ रहे हैं और सबसे अधिक संक्रमितों की मौतें भी हुई हैं। 2019 के अंत में चीन के वुहान से निकला कोरोना वायरस अब तक दुनिया भर में कुल 243,637,026 लोगों को संक्रमित कर चुका है और इसके कारण अब तक कुल 4,947,878 मौतें हो चुकी हैं। हालांकि इससे बचाव के लिए दुनिया में कोरोना वैक्सीनेशन जारी है और अब तक 6,801,414,981 वैक्सीन लगाई जा चुकी है। अमेरिका में अब तक कुल 45,444,228 लोग कोरोना संक्रमण के चपेट में आ चुके हैं और 735,930 संक्रमितों की मौत हो गई है।

बता दें कि 11 मार्च 2020 को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे महामारी घोषित कर दिया था।

Edited By: Monika Minal