Move to Jagran APP

अफगानिस्तान में पिछले सप्ताह हुए आतंकी हमले में अमेरिकी जनरल भी हुए थे घायल

इस हमले में कंधार के पुलिस प्रमुख अब्दुल रज्जाक, खुफिया एजेंसी के प्रमुख और एक पत्रकार समेत चार लोगों की मौत हो गई थी।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Mon, 22 Oct 2018 04:15 PM (IST)Updated: Mon, 22 Oct 2018 04:33 PM (IST)
अफगानिस्तान में पिछले सप्ताह हुए आतंकी हमले में अमेरिकी जनरल भी हुए थे घायल
अफगानिस्तान में पिछले सप्ताह हुए आतंकी हमले में अमेरिकी जनरल भी हुए थे घायल

वाशिंगटन, आइएएनएस। अफगानिस्तान के कंधार प्रांत में पिछले सप्ताह हुए आतंकी हमले में अमेरिकी सेना के ब्रिगेडियर जनरल जेफरी स्माइली को भी गोली लगी थी। अमेरिकी सेना के प्रवक्ता ने इसकी पुष्टि की है। स्माइली दक्षिणी अफगानिस्तान में नाटो (नॉर्थ अटलांटिक संधि संगठन) के सेना एडवाइजरी मिशन के प्रमुख हैं।

loksabha election banner

बीते गुरुवार को कंधार में अफगानिस्तान और नाटो की सुरक्षा बैठक खत्म होने के बाद बाहर निकल रहे अधिकारियों पर सेना की वर्दी पहने एक हमलावर ने गोलियां बरसाई थीं। इस हमले में कंधार के पुलिस प्रमुख अब्दुल रज्जाक, खुफिया एजेंसी के प्रमुख और एक पत्रकार समेत चार लोगों की मौत हो गई थी। प्रांतीय गर्वनर का अंगरक्षक रह चुका हमलावर जवाबी कार्रवाई में मारा गया था। इस हमले में गोली लगने से तीन लोग घायल हुए थे। घायलों की पहचान पहले उजागर नहीं की गई थी।

अमेरिकी मीडिया में जनरल स्माइली के भी इस हमले में घायल होने की खबरें आने के बाद अफगानिस्तान में अमेरिकी सेना के प्रवक्ता कर्नल डेविड बटलर ने भी माना कि घायलों में स्माइली भी शामिल हैं। नाटो प्रवक्ता ग्रांट नीले के अनुसार, स्माइली को एक गोली लगी थी और उनकी सेहत में अब काफी सुधार है। अफगानिस्तान में पहले भी कई बार अधिकारियों और नेताओं को निशाना बनाकर आतंकी हमले किए गए हैं। लेकिन तालिबान इतनी कड़ी सुरक्षा के बीच अमेरिकी सैन्य अधिकारियों पर भी हमला कर सकता है, इस बात ने पूरे देश को हिला दिया है।

पाकिस्तान ने फिर खोली अफगान सीमा क्रासिंग 
पाकिस्तान ने अफगानिस्तान की सीमा से लगे चमन जिले के दोस्ती गेट को रविवार को फिर से खोल दिया। इस क्रासिंग के खुलने से नाटो सेना को रसद व अन्य सामग्री पहुंचाने का काम और व्यापारिक गतिविधियां फिर बहाल हो गई हैं।

अफगानिस्तान में संसदीय चुनाव और कंधार में आतंकी हमले के चलते पाकिस्तान ने बीते शुक्रवार को चमन और तोरखाम में अपनी सीमाएं सील कर दी थीं। साथ ही चमन और स्पिन बोल्डक सीमा पर होने वाली सभी व्यापारिक गतिविधियां भी रोक दी थीं। डॉन अखबार के मुताबिक, रविवार को सीमा खुलने के बाद नाटो के सैकड़ों आपूर्ति ट्रक और अन्य व्यापारिक ट्रक अफगानिस्तान में दाखिल हुए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.