Move to Jagran APP

कुर्दिस्तान में स्वतंत्रता पर आयोजित जनमत संग्रह को अमेरिका ने ठहराया गलत

संयुक्त राज्य अमेरिका ने कुर्द की राजधानी इरबिल और बगदाद दोनों को शांति स्थापित करने और पारस्परिक हिंसा और आतंक को खत्म करने का आग्रह किया।

By Srishti VermaEdited By: Published: Sat, 30 Sep 2017 12:35 PM (IST)Updated: Sat, 30 Sep 2017 01:52 PM (IST)
कुर्दिस्तान में स्वतंत्रता पर आयोजित जनमत संग्रह को अमेरिका ने ठहराया गलत
कुर्दिस्तान में स्वतंत्रता पर आयोजित जनमत संग्रह को अमेरिका ने ठहराया गलत

वाशिंगटन (आइएएनएस)। अमेरिका ने शुक्रवार को घोषणा की कि उसने सोमवार को इराक़ी कुर्दिस्तान क्षेत्र द्वारा आयोजित स्वतंत्रता पर जनमत संग्रह के परिणाम को सही नहीं माना है। जनमत संग्रह में 72 प्रतिशत भागीदारी दर थी और वहीं लगभग 92 प्रतिशत वोट स्वतंत्रता के समर्थन में थे। विदेश विभाग ने अपने एक बयान में कहा, "वोट और उसके परिणामों में वैधता की कमी है और अमेरिका एक संयुक्त, संघीय, लोकतांत्रिक और समृद्ध इराक का समर्थन करता है।"

loksabha election banner

संयुक्त राज्य अमेरिका ने कुर्द की राजधानी इरबिल और बगदाद दोनों को शांति स्थापित करने और पारस्परिक हिंसा और आतंक को खत्म करने का आग्रह किया।" अमेरिकी सरकार ने आगे कहा, हम कुर्द अधिकारियों से केंद्र सरकार के संवैधानिक जनादेश का सम्मान करने का आग्रह करते हैं।" इसी तरह वाशिंगटन ने पड़ोसी देशों से भी एकतरफा उपायों और बल प्रयोग के इस्तेमाल ना करने का आग्रह किया।  

वाशिंगटन और फ्रांस, जर्मनी और यूनाइटेड किंगडम जैसे अन्य पश्चिमी शक्तियों ने जनमत संग्रह का विरोध किया क्योंकि वे इराक की एकता को आईएस को पराजित करने की कुंजी के रूप में देखते हैं। अपने बयान में, संयुक्त राज्य अमेरिका ने बगदाद और इराबिल दोनों से आईएएस के खिलाफ अपनी लड़ाई जारी रखने को कहा है।

यह भी पढ़ें : कमांडर स्तर की फ्लैग मीटिंग में पाकिस्तान को कड़ा संदेश- नापाक हरकतों से बाज आए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.