Move to Jagran APP

अमेरिका ने अपने नागरिकों के लिए भारत व चीन की यात्रा को लेकर जारी की नई एडवाइजरी

कोरोना वायरस (COVID-19) का प्रकोप पूरे विश्व में जारी है। इसी बीच अमेरिका ने भारत और चीन सहित विदेश जाने वाले अपने नागरिकों के लिए एक नई ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है।

By TaniskEdited By: Published: Fri, 07 Aug 2020 01:52 PM (IST)Updated: Fri, 07 Aug 2020 01:52 PM (IST)
अमेरिका ने अपने नागरिकों के लिए भारत व चीन की यात्रा को लेकर जारी की नई एडवाइजरी

वाशिंगटन, एएनआइ। कोरोना वायरस (COVID-19) का प्रकोप पूरे विश्व में जारी है। इसी बीच अमेरिका ने भारत और चीन सहित विदेश जाने वाले अपने नागरिकों के लिए एक नई ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है। भारत को लेवल -4 श्रेणी में रखा गया है। यानी यात्रा न करने की सलाह दी गई है। वहीं चीन को भी इसी श्रेणी में रखा गया है। बता दें कि चीन के वुहान शहर में कोरोना का पहला मामला सामने आया था। पिछले सात महीने में संक्रमण से सात लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। वहीं लगभग दो करोड़ मामले सामने आ गए हैं।  

loksabha election banner

विदेश विभाग ने एडवाइजरी में कहा है कि कोरोना के कारण भारत जाने वाले यात्रियों को सीमा बंद होने, हवाईअड्डे के बंद होने, यात्रा निषेध, घर पर रहने का आदेश, व्यापार बंद होने और भारत के भीतर अन्य आपातकालीन स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। इसमें यह भी कहा गया कि कुछ देशों में स्वास्थ्य और सुरक्षा स्थिति में सुधार देखने को मिली है, तो कुछ देशों में स्थिति खराब हुई है। इस वजह से विदेश विभाग पहले की तहर हर देश को लेकर अलग से एडवाइजरी जारी कर रहा है।  ताकि यात्रियों को यात्रा में दिक्कत का सामना न करना पड़े। 

विदेश विभाग ने एडवाइजरी में कहा है कि कोरोना के कारण भारत जाने वाले यात्रियों को सीमा बंद होने, हवाईअड्डे के बंद होने, यात्रा निषेध, घर पर रहने का आदेश, व्यापार बंद होने और भारत के भीतर अन्य आपातकालीन स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। इसमें यह भी कहा गया कि कुछ देशों में स्वास्थ्य और सुरक्षा स्थिति में सुधार देखने को मिली है, तो कुछ देशों में स्थिति खराब हुई है। इस वजह से विदेश विभाग पहले की तहर हर देश को लेकर अलग से एडवाइजरी जारी कर रहा है। इस बीच, अमेरिकी नागरिकों को यूरोपीय संघ में प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। वहीं ब्रिटेन में प्रवेश करने पर अमेरिकी यात्रियों को क्वारंटाइन होना होगा। गौरतलब है कि अमेरिका कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। यहां अभी तक एक लाख 60 हजार लोगों की मौत हो गई है और लगभग 50 लाख मामले सामने आ गए हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.