Move to Jagran APP

अमेरिका में कोरोना के मामले 1.1 करोड़ के पार, कई राज्यों ने नई पाबंदियों की घोषणा

अमेरिका में कोरोना वायरस का पहला मामला 20 जनवरी को वाशिंगटन में सामने आया था और 300 दिन के भीतर कुल मामले 1.1 करोड़ पर पहुंच गए हैं। बढ़ते मामलों को देखते हुए खेलकूद गतिविधियों को भी बंद करने का आदेश दिया गया है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Mon, 16 Nov 2020 02:55 PM (IST)Updated: Mon, 16 Nov 2020 02:55 PM (IST)
अमेरिका में कोरोना के मामले 1.1 करोड़ के पार, कई राज्यों ने नई पाबंदियों की घोषणा
अमेरिका में अबतक 2.45 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकि है।

लांसिंग, एपी। अमेरिका में कोरोना वायरस के मामले 1.1 करोड़ के पार पहुंच गए हैं। संक्रमण पर काबू पाने के लिएए अब कई राज्यों ने नए सिरे से प्रयास आरंभ कर दिए हैं। देश में कोरोना वायरस के करीब दस लाख मामले एक हफ्ते से भी कम समय के भीतर सामने आए हैं।

loksabha election banner

वाशिंगटन और कई अन्य राज्यों की राह पर चलते हुए मिशिगन ने भी संक्रमण को रोकने के लिए कई कदम उठाए हैं। मिशिगन के गवर्नर ग्रेचेन व्हिटमर प्रशासन ने रविवार को हाई स्कूल और कॉलेज व्यक्तिगत उपस्थिति कक्षाएं बंद करने, रेस्टोरेंट में बैठकर भोजन करने की व्यवस्था बंद करने और खेलकूद गतिविधियों को भी बंद करने का आदेश दिया।

आदेश के तहत मनोरंजन की कई गतिविधियां बंद की जाएंगी और जिम में सामूहिक व्यायाम कक्षाएं नहीं होंगी। ये नए नियम तीन हफ्ते तक प्रभावी रहेंगे। इससे पहले वाशिंगटन के गर्वनर जे. इन्स्ली ने व्यवसायों और सामाजिक मेलजोल पर नई पाबंदियों की घोषणा की थी।

जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के कोरोना वायरस संबंधी आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में रविवार तक वायरस के मामले 1.1 करोड़ पर पहुंच गए हैं। नौ नवंबर को यहां संक्रमण के मामले एक करोड़ पर पहुंचे थे, जिसका मतलब है कि करीब दस लाख मामले महज छह दिन के भीतर सामने आए हैं।

दुनिया में कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा प्रकोप अमेरिका में देखने को मिला है। देश में अबतक 2.45 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकि है। मौतों के मामले में दूसरे नंबर पर ब्राजील है, जहां 1.65 लाख से अधिक लोगों की जान जा चुकि है। इस लिस्ट में भारत तीसरे नंबर पर है, जहां 1.30 लाख लोगों की मौत हुई है।

वहीं, भारत में एक दिन में कोरोना वायरस के 30,548 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 88,45,127 हो गए। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सुबह आठ बजे जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार 435 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,30,070 हो गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.