वॉशिंगटन, एएनआइ। अमेरिका ने शुक्रवार को जमात-उद-दावा के प्रमुख हाफिज सईद को 2008 के मुंबई हमलों सहित कई आतंकवादी घटनाओं में शामिल होने की योजना बनाने के लिए जिम्मेदार ठहराया। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता ने मीडिया को हाफिज के आतंकवादी घटनाओं में शामिल होने पर कहा कि हम हाफिज सईद को बहुत सी  आतंकवादी घटनाओं में शामिल होने के लिए जिम्मेदार ठहराने के लिए फोन करना जारी रखते हैं।

बता दें कि 2008 में मुंबई हमलों में 6 अमेरिकियों समेत 166 निर्दोष लोगों की मौत हुई थी। प्रवक्ता ने कहा कि आतंकी वित्तपोषण पर हाफिज सईद की सजा एक आतंकवादी समूह के संचालन को रोकने की दिशा में कदम है।

अमेरिका ने किया पाकिस्तान से आग्रह

अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि हम पाकिस्तान से आतंकवाद के लिए काम करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ उचित कानूनी कार्रवाई जारी रखने, आतंकवाद के लिए धन जुटाने या उसकी वकालत करने का आग्रह करते हैं।

कोर्ट ने सुनाई 11 साल की सजा: जानकारी के लिए बता दें कि पाकिस्तान कोर्ट ने हाल ही में मुंबई धमाकों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को आतंक के आरोप में 11 साल की सजा सुनाई है। पिछले हफ्ते लाहौर की आतंकवाद रोधी अदालत (एटीसी) ने आतंकवादी फंडिंग से जुड़े दो मामलों में अपना फैसला सुनाते हुए दोनों मामलों में साढ़े पांच साल की सजा सुनाई है। 

गौरतलब है कि जेयूडू के सरगना को बीते साल जुलाई में सीटीडी ने गिरफ्तार किया गया था। उसके गिरफ्तार होने से पहले  जेयूडी नेताओं के खिलाफ 23 प्राथमिकी सीटीडी पुलिस स्टेशन लाहौर, फैसलाबाद, मुल्तान,  व सरगोधा में जुलाई 2019 में दर्ज की गई थी। इसमें  सईद और जेयूडी का एक अन्य प्रमुख आतंकी अब्दुल रहमान मक्की भी शामिल हैं। पाकिस्तान के डॉन न्यूज के मुताबिक, सीटीडी ने कहा है कि जेयूडी गैर लाभकारी संगठनों और ट्रस्टों के माध्यम से एकत्र किए गए भारी धन से आतंकवाद का फंडिंग कर रहा था। 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021