Move to Jagran APP

Russia-Ukraine War: अमेरिका ने यूक्रेन को 28.5 करोड़ डॉलर की Air Defense System बेचने को दी मंजूरी

अमेरिका ने यूक्रेन को NASAMS वायु रक्षा प्रणाली और संबंधित उपकरणों की 285 मिलियन डॉलर की बिक्री की मंजूरी की घोषणा की। अमेरिकी रक्षा सुरक्षा सहयोग एजेंसी ने कहा यूक्रेन को रूसी मिसाइल हमलों और विमानों के खिलाफ बचाव के लिए अपनी क्षमताओं को बढ़ाने की तत्काल आवश्यकता है।

By AgencyEdited By: Shashank MishraPublished: Thu, 25 May 2023 05:00 AM (IST)Updated: Thu, 25 May 2023 05:00 AM (IST)
Russia-Ukraine War: अमेरिका ने यूक्रेन को 28.5 करोड़ डॉलर की Air Defense System बेचने को दी मंजूरी
कीव रूसी हमलों के खिलाफ सुरक्षा को बढ़ावा देना चाहता है।

वाशिंगटन, एएफपी। संयुक्त राज्य अमेरिका ने बुधवार को यूक्रेन को NASAMS वायु रक्षा प्रणाली और संबंधित उपकरणों की 285 मिलियन डॉलर की बिक्री की मंजूरी की घोषणा की क्योंकि कीव रूसी हमलों के खिलाफ सुरक्षा को बढ़ावा देना चाहता है।

loksabha election banner

अमेरिकी रक्षा सुरक्षा सहयोग एजेंसी ने एक बयान में कहा, "यूक्रेन को रूसी मिसाइल हमलों और विमानों के खिलाफ बचाव के लिए अपनी क्षमताओं को बढ़ाने की तत्काल आवश्यकता है।" "इस क्षमता को हासिल करने और प्रभावी ढंग से तैनात करने से यूक्रेन की अपने लोगों की रक्षा करने और महत्वपूर्ण राष्ट्रीय बुनियादी ढांचे की रक्षा करने की क्षमता में वृद्धि होगी।"

राजनीतिक स्थिरता और आर्थिक प्रगति के लिए एक ताकत

एजेंसी ने यह भी कहा कि बिक्री "एक भागीदार देश की सुरक्षा में सुधार करके अमेरिकी विदेश नीति के राष्ट्रीय सुरक्षा लक्ष्यों का समर्थन करेगी जो यूरोप में राजनीतिक स्थिरता और आर्थिक प्रगति के लिए एक ताकत है।" बयान में कहा गया है कि बिक्री के लिए किसी अतिरिक्त अमेरिकी सरकारी कर्मचारी या ठेकेदार को यूक्रेन को सौंपे जाने की जरूरत नहीं होगी।

स्टेट डिपार्टमेंट ने बिक्री को मंजूरी दे दी, और DSCA ने बुधवार को कांग्रेस को आवश्यक अधिसूचना प्रदान की, जिसे अभी भी लेनदेन पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता है। संयुक्त राज्य अमेरिका सहित देश, जो आक्रमणकारी रूसी सेना के खिलाफ यूक्रेन की लड़ाई में समर्थन कर रहे हैं, ने कीव को अरबों डॉलर के सैन्य उपकरण दान किए हैं।

यूक्रेन की हवाई सुरक्षा में सोवियत काल के विमान शामिल

यूक्रेन की हवाई सुरक्षा ने देश को हमलों से बचाने और मास्को की सेना को आसमान पर नियंत्रण हासिल करने से रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। फरवरी 2022 में जब रूस ने आक्रमण किया, तो यूक्रेन की हवाई सुरक्षा में बड़े पैमाने पर सोवियत काल के विमान शामिल थे। उसके बाद से कीव के अंतर्राष्ट्रीय समर्थकों द्वारा महत्वपूर्ण रूप से संवर्धित किया गया है, जिन्होंने NASAMS सहित कई प्रणालियों का दान किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.