Move to Jagran APP

अमेरिका में कोरोना महामारी का कहर, रूस से मंगाएगा वेंटिलेटर और जरूरी उपकरण

कोरोना वायरस से लड़ रहे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए रूस से वेंटिलेटर मंगाने की मंजूरी दी है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Thu, 02 Apr 2020 09:36 AM (IST)Updated: Thu, 02 Apr 2020 10:49 AM (IST)
अमेरिका में कोरोना महामारी का कहर, रूस से मंगाएगा वेंटिलेटर और जरूरी उपकरण

वाशिंगटन, पीटीआई। कोरोना वायरस के सबसे बड़े खतरे का सामने कर रहे अमेरिका ने संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए रूस से वेंटिलेटर, चिकित्सा आपूर्ति और अन्य व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण खरीदने की मंजूरी दी है। कोरोना महामारी को लेकर व्हाइट हाउस को चेतावनी दी है कि अगले पखवाड़े तक अमेरिका में दो लाख लोगों को मौत हो सकती है।

loksabha election banner

अमेरिका में कोरोना वायरस के मामले तोजी से बढ़ते जा रहा हैं। कोरोना से संक्रमित लोगों का आंकड़ा बढ़कर 2,13,000 से अधिक हो गया है, जबकि 5,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन के बीच 30 मार्च को टेलीफोन पर हुई बातचीत के बाद कोरोना महामारी से लड़ने के लिए रूस से जरूरी उपकरण खरीदने का कदम उठाया गया है।

विदेश विभाग के प्रवक्ता मॉर्गन ऑर्टागस ने बुधवार को कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप और राष्ट्रपति पुतिन के बीच 30 मार्च को फोन पर बातचीत हुई। अमेरिका ने रूस से वेंटिलेटर और व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण सहित आवश्यक चिकित्सा आपूर्ति खरीदने के लिए सहमति व्यक्त की है, जो 1 अप्रैल को न्यू यॉर्क पहुंचेगा।

उन्होंने कहा कि दोनों देशों ने कोरोना वायरस की महामारी के समय में एक-दूसरे को मानवीय सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। यह समय एक ऐसे दुश्मन पर काबू पाने के लिए मिलकर काम करने का है, जिससे हम सभी की जान को खतरा है। संयुक्त राज्य अमेरिका कोरोना के खिलाफ वैश्विक लड़ाई के लिए प्रतिबद्ध है।

ऑर्टागस ने कहा, 'जी 20 देशों ने कोरोना वायरस को हराने के लिए पिछले हफ्ते एक साथ काम करने के लिए सहमति व्यक्त की थी, और हम इन देशों और अन्य लोगों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वायरस से लड़ रहे देशों को आवश्यक आपूर्ति की जा सके।

राष्ट्रपति ट्रम्प ने मंगलवार को कहा था कि अमेरिका के लिए आने वाले दो हफ्ते बहुत होने वाला हैं। ट्रंप ने देश के लोगों को इसके लिए तैयार रहने की सलाह दी। कोरोना वायरस पर व्हाइट हाउस टास्क फोर्स के मुताबिक अगले पखवाड़े के दौरान एक से दो लाख लोगों की मौत हो सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.