Move to Jagran APP

अमेरिका: 150 दिनों में वैक्सीन की 30 करोड़ खुराक दी गई, चार जुलाई तक 70% वयस्कों को कम से कम एक डोज देने का लक्ष्य

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने घोषणा की है कि अमेरिका में लोगों को 150 दिनों में कोरोना वैक्सीन की 30 करोड़ खुराक लगाई जा चुके हैं। चार जुलाई तक 70% वयस्कों को कम से कम एक खुराक देने का देश ने लक्ष्य रखा है।

By TaniskEdited By: Published: Sat, 19 Jun 2021 09:05 AM (IST)Updated: Sat, 19 Jun 2021 09:05 AM (IST)
अमेरिका: 150 दिनों में वैक्सीन की 30 करोड़ खुराक दी गई, चार जुलाई तक 70% वयस्कों को कम से कम एक डोज देने का लक्ष्य
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन । ( फोटो-एएनआइ )

वाशिंगटन, एएनआइ। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने घोषणा की है कि अमेरिका में लोगों को 150 दिनों में कोरोना वैक्सीन की 30 करोड़ खुराक लगाई जा चुके हैं। चार जुलाई तक 70% वयस्कों को कम से कम एक खुराक देने का देश ने लक्ष्य रखा है। अब तक 65 प्रतिशत लोगों को कम से कम एक खुराक दे दी गई है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि जब उन्होंने यह पद संभाला तब देश संकट में था। अब वायरस का प्रभाव कम होने लगा है और हमारी अर्थव्यवस्था ने नौकरी में वृद्धि के पिछले रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। यह सब केवल चार महीने में हुआ है।

loksabha election banner

राष्ट्रपति ने अबतक टीका नहीं लगवाए लोगों से वायरस के नए स्ट्रेन से बचने के लिए जल्द से जल्द टीकाकरण करवाने का आग्रह किया। व्हाइट हाउस में एक भाषण के दौरान बाइडन ने कहा कि याद कीजिए 150 दिन पहले क्या हालात थे। हमारे पास सभी अमेरिकियों के लिए पर्याप्त वैक्सीन आपूर्ति नहीं थी। हमारे पास वैक्सीन का बुनियादी ढांचा नहीं था। लेकिन हमने एक साथ मिलकर जल्दी, आक्रामक और समान रूप से काम करके स्थिति पलट दी।

टीकाकरण से हाल के महीनों में कोरोना मामलों, अस्पताल में भर्ती होने और मौतों में काफी कमी आई है, ऐसे में अपने प्रशासन के राष्ट्रीय टीकाकरण प्रयास के बारे में बताते हुए राष्ट्रपति ने टीका लगवाने की आवश्यकता को रेखांकित किया। जहां टीकाकरण की संख्या कम है वहां मामले बढ़ रहे हैं। इस पर चिंता जाहिर करते हुए बाइडन ने कहा कि सच्चाई यह है कि जहां लोगों को टीका लगाया जा रहा है, वहां मौतों और अस्पताल में भर्ती होने में भारी कमी आई है। लेकिन दुर्भाग्य से जहां टीकाकरण की संख्या कम है वहां मामले और अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में कमी नहीं आ रही है।

न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, बाइडन ने मई की शुरुआत में 70% अमेरिकी वयस्कों में वैक्सीन की पहली खुराक देने के लिए 4 जुलाई का लक्ष्य निर्धारित किया था। सीडीसी के अनुसार अब तक 65 प्रतिशत वयस्कों को कम से कम एक टीके की एक खुराक मिल गई है। उन्होंने कैलिफोर्निया और न्यूयॉर्क में व्यापार और शारीरिक दूरी पर सभी महामारी प्रतिबंधों को हटाने की भी अनुमति दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.