Move to Jagran APP

मुंबई हमले के गुनहगार लखवी को हर महीने खर्च को मिलेंगे डेढ़ लाख, पाकिस्तान की सिफारिश पर UN ने दी स्वीकृति

मुंबई आतंकी हमले के प्रमुख साजिशकर्ता जकीउर रहमान लखवी को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) ने पाकिस्तान की सिफारिश पर हर महीने खर्च के लिए डेढ़ लाख रुपये देने की अनुमति दी है। वह दिसंबर 2008 में वैश्विक आतंकी घोषित किया गया था।

By TaniskEdited By: Published: Sat, 12 Dec 2020 08:53 AM (IST)Updated: Sat, 12 Dec 2020 08:53 AM (IST)
मुंबई हमले के गुनहगार लखवी को हर महीने खर्च को मिलेंगे डेढ़ लाख, पाकिस्तान की सिफारिश पर UN ने दी स्वीकृति
मुंबई आतंकी हमले का प्रमुख साजिशकर्ता जकीउर रहमान लखवी।

संयुक्त राष्ट्र, प्रेट्र। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की 1267 अल कायदा प्रतिबंध समिति ने मुंबई आतंकी हमले के प्रमुख साजिशकर्ता जकीउर रहमान लखवी को हर महीने खर्च के लिए डेढ़ लाख रुपये देने की अनुमति दी है। यही समिति संयुक्त राष्ट्र की ओर किसी अपराधी को वैश्विक आतंकी घोषित करती है और लखवी घोषित वैश्विक आतंकी है। समिति ने यह स्वीकृति पाकिस्तान सरकार के प्रस्ताव पर दी है। प्रतिबंध समिति ने इसी सप्ताह लखवी को दवा के लिए 45 हजार रुपये, भोजन के लिए 50 हजार रुपये, अन्य जरूरतों के लिए 20 हजार रुपये, वकील की फीस देने के लिए 20 हजार रुपये और आवागमन के लिए 15 हजार रुपये देने की अनुमति दी है।

loksabha election banner

यह धनराशि लखवी के उसी बैंक अकाउंट में डाली जाएगी, जिससे उसके प्रतिबंधित आतंकी घोषित होने पर लेन-देन बंद किया गया था। लखवी को संयुक्त राष्ट्र की ओर से दिसंबर 2008 में वैश्विक आतंकी घोषित किया गया था। उसके आतंकी संगठन लश्कर ए तैयबा और अल कायदा से रिश्ते साबित करने वाले सुबूत मिले थे। वह आतंकी वारदातों की साजिश तैयार करने, आतंकियों के लिए धन का इंतजाम करने, उन्हें प्रशिक्षित करने और अन्य तरह की मदद देने के लिए जिम्मेदार माना गया था। वैश्विक आतंकी घोषित होने पर व्यक्ति की दुनिया में मौजूद हर तरह की संपत्ति जब्त हो जाती है और उसके बैंक खातों से लेन-देन बंद कर दिया जाता है। उसकी यात्रा पर प्रतिबंध लग जाता है और वह व्यक्ति किसी तरह का हथियार नहीं रख सकता है।

लादेन को सूचनाएं देने वाले परमाणु वैज्ञानिक को मिलेगा खर्च

प्रतिबंध समिति ने पाकिस्तान सरकार के परमाणु वैज्ञानिक महमूद सुल्तान बशीर-उद्दीन को मासिक खर्च देने के प्रस्ताव को भी स्वीकृति दे दी है। वह प्रतिबंधित संगठन उम्मा तामीर ए-नाऊ (यूटीएन) के डायरेक्टर के रूप में कार्य करता हुआ पाया गया था। यूटीएन वह वैज्ञानिक संगठन था, जो अल कायदा सरगना ओसामा बिन लादेन और तालिबान को रासायनिक, जैविक और परमाणु हथियारों से संबंधित जानकारियां मुहैया कराता था। उन्हें प्राप्त करने के तरीके बताता था।

हाफिज सईद को सितंबर 2019 में मिली थी अनुमति

महमूद सुल्तान ने अफगानिस्तान का दौरा कर लादेन से मुलाकात भी की थी और उसके साथ अति संहारक हथियारों पर बात भी की थी। उसने तालिबान सरगना मुल्ला उमर से भी मुलाकात की थी। उसने दोनों को परमाणु हथियार के लिए जरूरी सामग्री और निर्माण के बारे में भी बताया था। इससे पहले सितंबर 2019 में सुरक्षा परिषद प्रतिबंध समिति मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को मासिक खर्च के लिए बैंक खाते से धन निकालने की अनुमति दे चुका है। उसके लिए भी पाकिस्तान सरकार ने सिफारिश की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.