Move to Jagran APP

अफगानिस्‍तान में UN का काम करना हुआ मुश्किल, आफिस में तालिबानियों ने की लूटपाट और स्‍टाफ से मारपीट

अफगानिस्‍तान पर तालिबान के कब्‍जे के बाद से वहां मौजूद संयुक्‍त राष्‍ट्र के आफिस को काम करने में दिक्‍कत आ रही है। उनके कर्मचारियों को लगातार धमकाया जा रहा है। उनके दफ्तर में लूटपाट तक हुई है और कर्मचारियों को मारा पीटा तक गया है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Fri, 10 Sep 2021 10:02 AM (IST)Updated: Fri, 10 Sep 2021 10:13 AM (IST)
अफगानिस्‍तान में UN का काम करना हुआ मुश्किल, आफिस में तालिबानियों ने की लूटपाट और स्‍टाफ से मारपीट
अफगानिस्‍तान में संयुक्‍त राष्‍ट्र के लिए काम करना हुआ मुश्किल

संयुक्‍त राष्‍ट्र (रायटर्स)। अफगानिस्‍तान स्थित संयुक्‍त राष्‍ट्र कार्यालय में काम करने वाले अफगान नागरिकों को लगातार तालिबान की तरफ से धमकियां मिल रही है। इसकी जानकारी अफगानिस्‍तान के लिए नियुक्‍त संयुक्‍त राष्‍ट्र के विशेष दूत डेबोराह लियोंस ने सुरक्षा परिषद को दी है। उन्‍होंने बताया है कि 10 से 25 अगस्‍त के दौरान इस तरह की घटनाएं काफी बढ़ी हैं। 

loksabha election banner

लियोंस ने सुरक्षा परिषद को बताया कि यूएन के अफगान कर्मचा‍री बेहद मुश्किल हालातों में अपने काम को अंजाम देने में जुटे हैं। हालांकि उन्‍होंने ये भी कहा कि संयुक्‍त राष्‍ट्र को अपने काम को अंजाम देने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। निजी तौर पर यदि कहा जाए तो वहां पर काम करने वाले अफगानियों के जीवन पर संकट है।  

उन्‍होंने संयुक्‍त राष्‍ट्र को बताया कि तालिबान के काबुल में आने से कुछ दिन पहले और कुछ दिनों के बाद हालातों में काफी बदलाव आया है। कर्मचारियों को धमकाने और उनके साथ अभद्रता करने की घटनाएं तेजी से बढ़ी हैं। तालिबान के कब्‍जे के बाद संयुक्‍त राष्‍ट्र कार्यालय में लूटपाट तक की गई और वहां मौजूद कर्मचारियों के साथ मारपीट तक की गई थी। उनका जान से मारने की धमकी दी गई। 

लियोंस ने बताया कि संयुक्‍त राष्‍ट्र कर्मचारी स्‍वतंत्र रूप से कहीं भी आजा नहीं सकते हैं। उनके मुताबिक उनकी सुरक्षा को लेकर संयुक्‍त राष्‍ट्र काफी चिंति है। ये हाल तब है जब तालिबान के नेता लगातार अपने बयानों में कह रहे हैं कि वो किसी को परेशान नहीं करेंगे और सभी के अधिकारों का सम्‍मान और रक्षा करेंगे। तालिबान के आने के बाद उनके द्वारा दी जा रही धमकियों की एक दर्जन से अधिक घटनाएं सामने आई हैं। 

यूएस डिप्‍लोमेट जेफरे डे लारें‍टिस ने बताया कि इस तरह की कई खबरें और रिपोर्ट सामने आई हैं, जिनमें तालिबान आतंकियों द्वारा लोगों को धमकाया गया है। ये घटनाएं किसी एक ही जगह से नहीं बल्कि लगभग पूरे अफगानिस्‍तान से सामने आई हैं। इस तरह की घटनाएं बर्दाश्‍त नहीं की जा सकती हैं। लियोंस ने बताया कि संयुक्‍त राष्‍ट्र को हर जगह सम्‍मान की निगाह से देखा जाता रहा है, लेकिन कुछ जगह इसके अपवाद भी देखने को मिले हैं। तालिबान संयुक्‍त राष्‍ट्र में काम करने वाली महिला कर्मचारियों को भी आफिस में आने की इजाजत नहीं दे रहा है। 

यूएनएससी को लियोंस ने बताया कि अफगानियों को उनकी मदद की दरकार है और वो भी वहां पर हर हाल में अपने काम को अंजाम देना चाहते हैं, लेकिन हालात बेहद खराब है। ऐसे में कर्मचारियों को काम करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.