Move to Jagran APP

नेताओं के विवादित ट्वीट को नहीं हटाएगा ट्वीटर, कंपनी ने की ये अहम घोषणा

कैलिफोर्निया स्थित ट्विटर मुख्यालय ने कहा है कि वह विश्व के नेताओं का ट्विटर अकाउंट ब्लॉक नहीं करेगा चाहे उनके ट्वीट कितने भी विवादित क्यों ना हो।

By Srishti VermaEdited By: Published: Sat, 06 Jan 2018 10:14 AM (IST)Updated: Sat, 06 Jan 2018 02:17 PM (IST)
नेताओं के विवादित ट्वीट को नहीं हटाएगा ट्वीटर, कंपनी ने की ये अहम घोषणा

वाशिंगटन (एएफपी)। माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने ट्विटर अकाउंट्स को लेकर एक अहम घोषणा की है। अमेरिका के कैलिफोर्निया स्थित ट्विटर मुख्यालय ने कहा है कि वह विश्व के नेताओं का ट्विटर अकाउंट ब्लॉक नहीं करेगा चाहे उनके ट्वीट कितने भी विवादित क्यों ना हो। इस दौरान राजनीतिक मुद्दों पर सार्वजनिक चर्चा की जरुरतों का उल्लेख करते हुए कंपनी ने ये बातें कहीं।

loksabha election banner

ट्विटर की तरफ से यह घोषणा तब की गयी जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक दिन पहले ही परमाणु हथियारों को लेकर एक ट्वीट किया था। ट्रंप के इस ट्वीट से अमेरिका के परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की तरफ इशारा किया गया था जिससे सामाजिक हिंसा की आशंका जताई जाने लगी थी, जिसकी चारों तरफ कड़ी आलोचना शुरु हो गई थी। 

ट्विटर ने कहा कि इस प्लेटफॉर्म पर वैश्विक और सार्वजनिक चर्चा को बढ़ावा देना है। दुनिया के चुने हुए नेताओं की बातचीत का यहां बहुत ही महत्व है क्योंकि उनका समाज पर काफी प्रभाव पड़ता है। कंपनी ने अपने ब्लॉगपोस्ट में ये सारी बातें कहीं। ट्विटर ने आगे कहा कि, नेताओं के ट्विटर अकाउंट को ब्लॉक करना या उनके विवादित ट्वीट को उनके ट्विटर अकाउंट से हटा देना कोई समस्या का हल नहीं है, क्योंकि इन्हें देखकर लोगों को नई और अहम जानकारियां मिलती हैं और फिर आगे वे उन पर चर्चा करते हैं।

अगर इन ट्वीट्स को हटा दिया जाता है तो देश विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण चर्चा और बहस पर उल्टा प्रभाव पड़ेगा। हालांकि इस दौरान ट्विटर ने ट्रंप के ट्वीट का जिक्र नहीं किया।

गौरतलब है कि, अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने इस सप्ताह ट्वीट कर कहा था कि अमेरिका के पास जो न्यूक्लियर बटन है वह उत्तर कोरिया के न्यूक्लियर बटन से कहीं ज्यादा बड़ा और शक्तिशाली है। इस ट्वीट के बाद कुछ कार्यकर्ताओं ने उनके विरोध में कहा कि ट्विटर को ट्रंप के ट्विटर अकाउंट को बैन कर देना चाहिए। इसके लिए उन्होंने कंपनी के मुख्यालय पर @realDonaldTrump के पोस्टर भी लगाए। उनका ये भी कहना था कि कंपनी ऐसा ना करके अपने ही नियमों की उल्लंघन कर रही है।

आपको बता दें कि एक महीने के पहले ही ट्विटर ने घोषणा की थी कि सोशल मीडिया साइट पर हिंसा और भड़काउ संदेशों को फिल्टर किया जाएगा। इसमें ट्विटर ने सरकारी ट्वीट्स और सेनाओं के ट्वीट्स को छूट दी थी।ट्विटर के इस नए बयान से इस बात की आशंका जताई जाने लगी थी कि बड़े राजनीतिक नेताओं के विवादित ट्वीट्स को हटा दिया जा सकता है।  

यह भी पढ़ें : धरती के पास के अंतरिक्ष क्षेत्र को खंगालेगा नासा, जानिए क्या है मिशन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.