Move to Jagran APP

द्वीपीय देश टोंगा के पास समुद्र में फटा ज्वालामुखी, सुनामी के अलर्ट के बाद कई जगहों पर बाढ़ जैसे हालात

आस्ट्रेलिया के मौसम विज्ञान ब्यूरो ने कहा कि नुकु आलोफा के उत्तर में लगभग 65 किमी उत्तर में स्थित हुंगा टोंगा-हंगा हाआपाई पानी के नीचे ज्वालामुखी के 0410 जीएमटी पर विस्फोट 1.2 मीटर सूनामी का कारण बना है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Sat, 15 Jan 2022 06:59 PM (IST)Updated: Sat, 15 Jan 2022 11:13 PM (IST)
अमेरिकी समोआ की राजधानी में सुनामी लहरें देखी गईं

वेलिंग्टन, रायटर। प्रशांत द्वीप के टोंगा देश के पास समुद्र के नीचे एक ज्वालामुखी शनिवार को फट गया, जिससे कई दक्षिण प्रशांत द्वीप राष्ट्रों के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने यूएस वेस्ट तटीय क्षेत्र के लिए सुनामी का अलर्ट जारी करते हुए कहा कि टोंगा में ज्वालामुखी में हुए विस्फोट के बाद अमेरिका के हवाई (Hawaii) राज्य में बाढ़ की स्थिति बन गई है। वहीं,  इंटरनेट मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो में तटीय क्षेत्रों में बड़ी लहरों को किनारे पर आते हुए देखा गया है। अमेरिका स्थित सुनामी मानिटर ने कहा कि टोंगा की राजधानी और अमेरिकी समोआ की राजधानी में भी सुनामी की लहरें देखी जा रही हैं।

loksabha election banner

आस्ट्रेलिया के मौसम विज्ञान ब्यूरो ने कहा कि नुकु आलोफा के उत्तर में लगभग 65 किमी उत्तर में स्थित हुंगा टोंगा-हंगा हाआपाई पानी के नीचे ज्वालामुखी के 0410 जीएमटी पर विस्फोट 1.2 मीटर सूनामी का कारण बना है। एजेंसी ने कहा कि वह स्थिति की निगरानी करना जारी रखे हुए है लेकिन आस्ट्रेलियाई मुख्य भूमि द्वीपों या क्षेत्रों को सुनामी का कोई खतरा जारी नहीं किया गया है।

प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने कहा कि 2.7 फीट (83 सेमी) की सुनामी लहरों को टोंगन राजधानी नुकु'आलोफा में और अमेरिकी समोआ की राजधानी पागो पागो में 2 फीट की लहरों द्वारा देखा गया।

अमेरिका स्थित सुनामी मानिटर ने बाद में अमेरिकी समोआ और हवाई के अमेरिकी क्षेत्र के लिए चेतावनियों को रद कर दिया, लेकिन साथ ही कहा कि ज्वालामुखी के निकट प्रशांत के कुछ हिस्सों के लिए सुनामी खतरा अभी बना हुआ है।

टोंगा के कुछ हिस्सों में छाया अंधेरा, सुरक्षित स्थानों की ओर भाग रहे लोग

फिजी ने सुनामी की चेतावनी जारी की जिसमें निवासियों से तेज धाराओं और खतरनाक लहरों के कारण तट पर जाने से बचने का आग्रह किया है। फिजी वन के एक टेलीविजन रिपोर्टर जेसी तुइसिनु ने ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें बड़ी लहरें किनारे की ओर आती दिख रही हैं, जिसमें लोग अपनी कारों में आने वाली लहरों से भागने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि टोंगा के कुछ हिस्सों में सचमुच अंधेरा है और लोग विस्फोट के बाद सुरक्षित स्थानों की ओर भाग रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.