Move to Jagran APP

उत्‍तरी कैरोलिना में मास्‍क पहनकर आए राष्‍ट्रपति ट्रंप, लोगों को पहनने की दी सलाह

राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप अपने भाषण के दौरान वह मास्‍क पहने नजर आए। इसके पूर्व तुलसा रैली में वह बिना मास्‍क पहने ही स्‍टेज पर पहुंच गए थे।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Tue, 28 Jul 2020 08:56 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jul 2020 08:56 AM (IST)
उत्‍तरी कैरोलिना में मास्‍क पहनकर आए राष्‍ट्रपति ट्रंप, लोगों को पहनने की दी सलाह

वाशिंगटन, एजेंसी। उत्‍तर कैरोलिना में अपने भाषण में राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने अमेरिकी नागरिकों को एक फ‍िर आश्‍वास्‍त किया कि साल के अंत तक कोरोना वायरस वैक्‍सीन तैयार हो जाएगी। अपने भाषण के दौरान वह मास्‍क पहने नजर आए। राष्‍ट्रपति ट्रंप ने सार्वजनिक रूप से दूसरी बार मास्‍क पहने हुए नजर आए हैं। पहली बार इस महीने की शुरुआत में वाशिंगटन के पास वालअर रीड मेडिकल सेंटर की यात्रा के दौरान उन्‍होंने मास्‍क पहना था। इसके पूर्व वह तुलसा रैली में वह बिना मास्‍क पहने ही स्‍टेज पर पहुंच गए थे। इतना ही नहीं उन्‍होंने मास्‍क पहनने का विरोध भी किया था। उनके समर्थकों ने भी इस रैली में फेस मास्‍क नहीं पहना था। इस पर विपक्ष और स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने उनकी निंदा की थी। 

loksabha election banner

राष्‍ट्रपति ट्रंप ने कहा कि मुझे विश्‍वास है कि कोरोना महामारी की जंग में सभी अमेरिकियों ने सही काम किया है। ट्रंप ने कहा कि हमें कोरोना को परास्‍त करने के लिए दृढ़ता से काम करना चाहिए। उन्‍होंने कहा सभी को शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करना चाहिए। हमें स्‍वच्‍छता का पालन करना चाहिए। ट्रंप ने एक संभावति टीके के विकास के बारे में सकारात्‍मक बात कही। उन्‍होंने कहा कि साल के अंत तक हमें कामयाबी मिल जाएगी।उन्होंने आर्थिक सुधार में विश्वास व्यक्त किया और कहा कि राज्‍य के राज्‍यपालों को यह बताना चाहिए कि उनके यहां प्रतिबंध लागू है।

उधर, ट्रंप के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) रॉबर्ट ओ ब्रायन कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। ब्रायन अब तक इस संक्रमण की चपेट में आने वाले शीर्षतम अधिकारी हो गए हैं। इस स्थिति से परिचित दो लोगों ने व्हाइट हाउस ने इस बात की पुष्टि की कि ब्रायन को हल्के लक्षण हैं और वह सेल्फ आइसोलेशन में रह रहे हैं और सुरक्षित स्थान से काम कर रहे हैं। व्हाइट हाउस ने कहा कि राष्ट्रपति या उपराष्ट्रपति को संक्रमण की चपेट में आने का खतरा नहीं है तथा राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद का काम बेरोक-टोक चल रहा है।  

जानकारी के लिए बता दें कि कोरोना वायरस के कारण सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला देश अमेरिका है। अमेरिका में कोरोना वायरस के अब तक 42,88,012 मामले दर्ज किए जा चुके हैं और 1,48,009 लोगों की मृत्यु हो चुकी है। अमेरिका के बाद ब्राजील ऐसा देश है जहां कोरोना संक्रमितों की संख्या काफी ज्यादा है और तीसरे स्थान पर भारत है। वहीं दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या एक करोड़ 64 लाख तक पहुंच गई है। अमेरिका की जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के मुताबिक, विश्व में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1,64,09,902 हो गई है। वहीं, अब तक कोरोना के कारण 6,52,531 लोगों की मृत्यु हो चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.