Move to Jagran APP

ईरान से वास्तविक परमाणु समझौते को तैयार अमेरिका: ट्रंप

एक राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए ट्रंप ने कहा कि उनकी सरकार ईरान के साथ परमाणु समझौते पर एक नए सिरे से वार्ता करने को तैयार है।

By Srishti VermaEdited By: Published: Wed, 25 Jul 2018 11:45 AM (IST)Updated: Wed, 25 Jul 2018 03:52 PM (IST)
ईरान से वास्तविक परमाणु समझौते को तैयार अमेरिका: ट्रंप

वाशिंगटन, प्रेट्र । ईरान को चेतावनी देने के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर अमेरिका 'वास्तविक समझौता' करना चाहता है। ट्रंप ने इससे पहले रविवार को ईरान को चेताते हुए ट्वीट किया था कि अमेरिका को धमकाने के घातक परिणाम होंगे।

loksabha election banner

ट्रंप पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के शासन के दौरान 2015 में हुए ईरान परमाणु समझौते को अब तक का सबसे खराब समझौता बताते हैं। गत मई में इस समझौते को एकतरफा बताते हुए उन्होंने अमेरिका को इससे अलग कर लिया था।

अमेरिका इसके बाद से ही ईरान पर नई शर्तो के साथ समझौता करने का दबाव बना रहा है। विदेश में युद्ध लड़ने वाले अमेरिका के रिटायर फौजियों के एक सम्मेलन में ट्रंप ने कहा, 'मेरा प्रशासन ईरान से वार्ता के लिए तैयार है। हम देखेंगे कि इसका परिणाम क्या होता है?

लेकिन हम एक वास्तविक समझौता करना चाहते हैं। यह पिछली सरकार में हुए समझौते की तरह विफल नहीं होगा।' परमाणु समझौते से अमेरिका के बाहर आने के बाद से ही दोनों देशों के बीच तनातनी बढ़ गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.