Move to Jagran APP

कोविड-19 के प्रति लापरवाह ट्रंप! फ्लोरिडा की चुनावी रैली में बिडेन समर्थकों ने भी तोड़े नियम

अमेरिका में राष्‍ट्रपति चुनाव का दिन अब नजदीक आ गया है। ऐसे में दोनों ही नेता पूरा दमखम लगा रहे हैं। देश की सुधरती आर्थिक हालत ट्रंप के लिए फायदेमंद हो सकती है लेकिन कोविड-19 के प्रति लापरवाही नुकसान भी कर सकती है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Sun, 01 Nov 2020 10:12 AM (IST)Updated: Sun, 01 Nov 2020 10:12 AM (IST)
कोविड-19 के प्रति लापरवाह ट्रंप! फ्लोरिडा की चुनावी रैली में बिडेन समर्थकों ने भी तोड़े नियम
महामारी के खिलाफ लापरवाह है राष्‍ट्रपति ट्रंप

वाशिंगटन (एजेंसियां)। अमेरिका में 3 नवंबर को राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए होने वाले मतदान से पहले डेमोक्रेट प्रत्‍याशी जो बिडेन और रिपब्लिकन प्रत्‍याशी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने फ्लोरिडा में ताबड़तोड़ रैलियां की है। फ्लोरिडा अमेरिका के उन गिने-चुने राज्‍यों में से एक है जो किसी की भी झोली में जीत की खुशी डाल सकता है। यही वजह है कि दोनों नेता अंतिम चरण में यहां और इस जैसे ही दूसरे राज्‍यों में लोगों को अपने पक्ष में करने में लगे हैं। समाचार एजेंसी रॉयटर के मुताबिक अब तक अमेरिका में करीब 8 करोड़ लोग मतदान कर चुके हैं।

loksabha election banner

फ्लोरिडा में हुई चुनावी रैलियों में जहां ट्रंप कोविड-19 के प्रति पूरी तरह से लापरवाह दिखाई दिए हैं वहीं बिडेन की कार रैली का अंदाज इससे जुदा था। ट्रंप ने अपनी रैली में न तो खुद ही मास्‍क पहना था और न ही ऐसा करने के लिए वहां आने वाले अपने समर्थकों को ही कहा था। वो मानते हैं अमेरिका में लोग डर के साए में रहकर नहीं जी सकते हैं। अपने संबोधन में उन्‍होंने यहां तक कहा कि यदि लोग कोविड-19 की चपेट में आ भी जाते हैं तो उनकी ही तरह कुछ दिनों में ठीक भी हो जाएंगे। इसलिए उन्‍हें इस महामारी से डरने की जरूरत नहीं है। ट्रंप ने ये बातें उस वक्‍त कहीं हैं जब अमेरिका में कोविड-19 की चपेट में आने वालों की संख्‍या विश्‍व में सबसे अधिक है। रॉयटर के मुताबिक इसकी चपेट में अमेरिका के 8,984,432 लोग आ चुके हैं जबकि 228,885 की मौत भी हो चुकी है। वहीं 3,963,256 मरीज ठीक हुए हैं।

इतना ही नहीं अमेरिका में लगातार कोविड-19 के मामले बेहद तेज रफ्तार से बढ़ रहे हैं। वहां पर लगभग हर रोज ही 90 हजार के आसपास इसके नए मामले सामने आ रहे हैं। हालांकि ट्रंप का इस तरह का रवैया पहली बार सामने नहीं आया है। इससे पहले 13 अक्‍टूबर को पेनसिलवेनिया में हुई रैली में तो उन्‍होंने अपना मास्‍क उतारकर अपने समर्थकों की भीड़ पर फेंक दिया था। इसके अलावा भी वो कई बार मास्‍क को लेकर बयानबाजी कर चुके हैं। उनका कहना है कि मास्‍क लगाने से कुछ नहीं होने वाला है जो बचाव होगा वो केवल वैक्‍सीन से ही होगा। फ्लोरिडा की रैली में ट्रंप ने ये भी कहा कि वो जल्‍द ही देश में लगी हेल्‍थ इमरजेंसी को खत्‍म करेंगे। उन्‍होंने कहा कि उनके चुनाव नजीतने पर देश की सत्‍ता समाजवादियों के हाथों में चली जाएगी।

अपनी इस रैली में ट्रंप जहां कोविड-19 के प्रति लापरवाह नजर आए वहीं वो देश में दोबारा लॉकडाउन न लगाने को लेकर काफी आश्‍वस्‍त दिखाई दिए। उन्‍होंने साफ कर दिया कि ऐसा दोबारा नहीं होगा। एएफपी के मुताबिक ट्रंप के प्रचार से जुड़े अधिकारियों ने कहा है कि राष्‍ट्रपति अब तक दस राज्यों का दौरा कर चुके हैं और अब दो दिनों में वो अलग-अलग राज्‍यों में 11 और रैलियां करने की योजना बना रहे हैं। हालांकि जहां पर कोविड-19 के बढ़ते मामले ट्रंप के लिए मुसीबत बन सकते हैं वहीं इस बीच देश की अर्थव्‍यवस्‍था में आई तेजी उनके लिए एक अच्‍छा संकेत भी है। रॉयटर के मुताबिक यह तीसरी तिमाही में देश की अर्थव्‍यवस्‍था 33 फीसद की दर से बढ़ी है। इससे ट्रंप काफी उत्साहित दिखाई दे रहे हैं।

वहीं दूसरी तरफ बिडेन की फ्लोरिडा कार रैली में सभी ने मास्‍क लगाए हुए थे। हालांकि कुछ जगहों पर एक दूसरे से दूरी बनाए रखने का नियम जरूर टूटता हुआ दिखाई दिया।उन्‍होंने ट्रंप की रैली को महा प्रसार आयोजन बताया और साथ ही राष्‍ट्रपति ट्रंप को भी गैरजिम्मेदार कहा। बिडेन का कहना था कि यदि फ्लोरिडा में उनकी जीत हुई तो वो ट्रंप को सत्‍ता से हटाने में कामयाब हो जाएंगे। ऐसा करने की ताकत केवल यहां के लोगों में ही है। उन्‍होंने भी अपनी रैली में ये साफ कर दिया कि सत्‍ता में आने पर वो भी लॉकडाउन दोबारा नहीं लगाएंगे, लेकिन वायरस पर जरूर लगाम लगाएंगे। उन्‍होंने ट्रंप पर हमला करते हुए कहा कि वे वायरस का ज्यादा प्रसार कर रहे हैं। राष्‍ट्रपति ट्रंप विभाजन और फूट डाल रहे हैं। लिहाजा अमेरिका को एक ऐसा राष्ट्रपति चाहिए जो सबको साथ लेकर आगे बढ़े न कि उन्‍हें अलग-अलग बांट दे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.