Move to Jagran APP

ट्रंप की धमकी पर ईरानी सेना का जवाब, कहा- डरपोक है अमेरिका, आमने-सामने लड़ने की हिम्मत नहीं

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ईरान को धमकी देने के बाद वहां की सेना ने करारा जवाब देते हुए कहा है कि अमेरिका में आमने-सामने की लड़ाई का माद्दा नहीं है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Sun, 05 Jan 2020 07:22 AM (IST)Updated: Sun, 05 Jan 2020 05:25 PM (IST)
ट्रंप की धमकी पर ईरानी सेना का जवाब, कहा- डरपोक है अमेरिका, आमने-सामने लड़ने की हिम्मत नहीं
ट्रंप की धमकी पर ईरानी सेना का जवाब, कहा- डरपोक है अमेरिका, आमने-सामने लड़ने की हिम्मत नहीं

तेहरान/वाशिंगटन, एजेंसियां। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ईरान को खतरनाक चेतावनी के बाद ईरानी सेना ने करारा जवाब देते हुए अमेरिका को डरपोक बताया है। अमेरिका को फटकार लगाते हुए ईरानी आर्मी  ने कहा है कि अमेरिका में हिम्मत नहीं है कि वो आमने-सामने की लड़ाई लड़ सके। राज्य समाचार एजेंसी आईआरएनए के हवाले से मेजर जनरल अब्दोलरहीम मौसवी ने यह बयान जारी किया है।

loksabha election banner

ट्रंप ने दी थी ईरान को धमकी

ईरानी सेना की ओर से यह बयान ट्रंप के उस बयान के जवाब में दिया जिसमें ईरान के 52 ठिकानों को निशाना बनाने की बात कही गई थी। ट्रंप ने ईरान को धमकी देते हुए कहा था कि अगर फिर से वो अमेरिकी या अमेरिकी संपत्ति पर कोई भी हमला करते हैं तो इसका अंजाम बहुत खतरनाक होगा।

भारत में अमेरिकी नागरिकों को एडवाइजरी

इस बीच ईरान और इराक के साथ बढ़ रहे तनाव पर भारत में अमेरिकी दूतावास ने अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है। अमेरिकी दूतावास की ओर से जारी बयान में कहा गया, 'मध्य पूर्व में तनाव बढ़ गया है जिसके परिणामस्वरूप अमेरिकी नागरिकों को विदेशों में सुरक्षा जोखिम हो सकता है। अमेरिकी दूतावास के कर्मियों को निर्देश दिया जाता है कि वे अपने आसपास के बारे में जागरूक रहें, विरोध प्रदर्शन से बचें और स्थानीय मीडिया आउटलेट की निगरानी करें।'

ट्रंप का बगदाद हमले के जवाब में ट्वीट

इराक की राजधानी बगदाद में बीती रात अमेरिकी ठिकानों पर रॉकेट से हमले किए गए। राष्ट्रपति ट्रंप ने इस हमले पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए ईरान को चेतावनी जारी की है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक ट्वीट कर लिखा, 'उन्होंने हम पर हमला किया और हमने भी इसका जवाब दिया। अगर वे हम पर दोबारा हमला करते हैं, जो कि मैं उन्हें सलाह देता हूं कि वे ऐसा ना करें तो हम उन्हें ऐसा जवाब देंगे जैसा उन्होंने पहले कभी नहीं देखा होगा।'

ईरान के 52 ठिकाने हमारे निशाने पर- ट्रंप

इससे पहले शनिवार को ट्रंप ने कहा कि अमेरिका के पास ईरान के 52 ठिकानों का पता है और यह सभी उसके निशाने पर हैं। ट्रंप ने कहा कि अगर ईरान,अपने सैन्य कमांडर जनरल सुलेमानी की मौत के बदला लेने के लिए अमेरिकी या अमेरिका कीसंपत्तियों पर कोई भी हमला करेगा तो उसे ये बात याद रखनी चाहिए कि हमारे पास उसके 52 ठिकानों का पता है।अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के तेवरों में कोई कमी नहीं दिखी। उन्होंने ईरान के साथ तनाव कम करने को लेकर कोई बात नहीं की। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने ट्विटर पर ईरान के खिलाफ एक सख्त चेतावनी जारी की।

बगदाद में अमेरिकी ठिकानों पर हमला

शनिवार रात बगदाद के बेहद सुरक्षित इलाके ग्रीन जोन और अल-बलाद एयरबेस पर रॉकेट और मोर्टार हमले हुए। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि हमला किसने किया है। माना जा रहा है कि अमेरिकी ठिकानों पर ये हमला ईरान के टॉप कमांडर कासिम सुलेमानी की ड्रोन हमले में मौत के बाद ईरान ने पलटवार करते हुए इन हमलों को अंजाम दिया है। हमलों में पांच लोगों के घायल होने की खबर है।सुरक्षा व्यवस्था से जुड़े सूत्रों का कहना है कि ग्रीन जोन में दो मोर्टार और एयरबेस पर दो रॉकेट दागे गए। ग्रीन जोन बगदाद का बेहद सुरक्षित इलाका है, जहां अमेरिकी दूतावास स्थित है।

इराक की सेना के मुताबिक, एक मोर्टार जहां ग्रीन जोन एंक्लव परिसर में फटा तो दूसरा इसके काफी नजदीक में फटा। इराकी सेना के जानकारी दी कि मोर्टार हमले के बाद हमले के बाद बगदाद के उत्तर में स्थित अल-बलाद एयरबेस पर रॉकेट दागे गए। इसी एयरबेस पर अमेरिकी सैनिकों का ठिकाना है।हमले के तुरंत बाद एयरबेस एयरबेस के चारों ओर निगरानी ड्रोन उड़ान भरने लगे थे। इस बीच इरान के लड़कों ने अपने देश के सैनिकों को अमेरिकी सैन्य बेस से दूर रहने को कहा है।

इसे भी पढ़ें: कमांडर सुलेमानी की हत्या के बाद ईरानी हैकरों ने किया अमेरिकी वेबसाइट को हैक

इसे भी पढ़ें: अमेरिका के बाद ऑस्ट्रिया पर भी बड़ा CyberAttack, विदेश मंत्रालय ने दी जानकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.