वाशिंगटन, प्रेट्र। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का मानना है कि उनकी बेटी इवांका संयुक्त राष्ट्र (यूएन) में अमेरिकी दूत के तौर पर धमाल मचा सकती है, लेकिन इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अगर वह निकी हेली की जगह अपनी बेटी को नियुक्त करते हैं तो उन पर भाई-भतीजावाद के आरोप लगेंगे।

हेली की जगह नियुक्त करने पर लगेगा भाई-भतीजावाद का आरोप

भारतवंशी हेली ने मंगलवार को एलान किया था कि वह इस साल के आखिर में संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत का पद छोड़ देंगी। इसके बाद ट्रंप ने उनके काम की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान बेहतरीन काम किया।

ट्रंप ने बताया कि आगामी दो-तीन सप्ताह में हेली के उत्तराधिकारी के नाम की घोषणा कर दी जाएगी। इस पद के लिए उनके दिमाग में उनकी पूर्व उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार डायना पावेल समेत पांच नाम हैं।

एक सवाल पर उन्होंने अपनी बेटी इवांका की प्रतिभा की तारीफ करते हुए कहा, 'मेरा मानना है कि इवांका असाधारण होंगी, लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि मैं उनका चयन करूंगा। ट्रंप के इस बयान के बाद इवांका ने ट्विटर पर लिखा कि वह राजदूत बनने की होड़ में नहीं है।

उन्होंने लिखा, 'ह्वाइट हाउस में काम करना सम्मान की बात है। मैं यह जानती हूं कि राष्ट्रपति राजदूत हेली की जगह पर किसी प्रतिभावान को नामित करेंगे। यह बदलाव मेरे लिए नहीं होगा।'

बेटी और दामाद हैं सलाहकार

36 वर्षीय इवांका पेशे से कारोबारी, फैशन डिजाइनर और लेखिका हैं। वह और उनके पति जेरेड कुश्नर राष्ट्रपति ट्रंप के सलाहकार भी हैं।

राजदूत की दौड़ में शामिल नहीं : इवांका
ट्रंप की इस टिप्पणी के कुछ देर बाद इवांका ने ट्वीट कर कहा कि वे राजदूत की दौड़ में नहीं है। उन्होंने ट्वीट में लिखा, 'व्हाइट हाउस में इतने सारे महान सहयोगियों के साथ काम करना एक सम्मान है और मुझे पता है कि राष्ट्रपति (ट्रंप) राजदूत निकी हेली का अच्छा विकल्प (अच्छा उम्मीदवार) लेकर आएंगे। लेकिन मैं उम्मीदवार नहीं हूं।'

उधर, राष्ट्रपति अपनी पूर्व उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार डीना पॉवेल समेत कई लोगों के नाम पर विचार कर रहे हैं। राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि इनके नाम विचाराधीन हैं। हालांकि संवादाताओं से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि इवांका की राजूदत की दौड़ में शामिल होंगी। ट्रंप ने मंगलवार को संवाददाताओं से कहा कि वह अगले दो से तीन हफ्तों में हेली के प्रतिस्थापन के नाम की घोषणा की उम्मीद करते हैं और कहा कि वह पूर्व दक्षिण कैरोलिना राज्यपाल और अन्य के उम्मीदवारों के बारे में बात करेंगे।

गौरतलब है कि संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निकी हेली ने मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। ट्रंप ने 46 वर्षीय हेली का इस्तीफा स्वीकार भी कर लिया। ट्रंप ने ओवल ऑफिस में भारतीय मूल की हेली के काम की तारीफ करते हुए उनके इस्तीफे की घोषणा की थी। हेली साल के अंत तक राजदूत पद पर रहेंगी।

Posted By: Nancy Bajpai

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस