Move to Jagran APP

उत्तर कोरिया शिखर वार्ता का नतीजा नहीं निकला तो इसे रोक देंगे : ट्रंप

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बैठक से पहले ही साफ कर दिया है कि यदि बैठक उनकी उम्मीद को पूरा करने में नाकाम रहीं, तो वह बैठक से बाहर आ जाएंगे।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Thu, 19 Apr 2018 01:14 PM (IST)Updated: Thu, 19 Apr 2018 03:37 PM (IST)
उत्तर कोरिया शिखर वार्ता का नतीजा नहीं निकला तो इसे रोक देंगे : ट्रंप
उत्तर कोरिया शिखर वार्ता का नतीजा नहीं निकला तो इसे रोक देंगे : ट्रंप

पाम बीच (अमेरिका), रायटर/एएफपी। सीआइए के निदेशक माइक पोंपियो के प्योंगयांग दौरे के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के साथ शिखर वार्ता सफल होने की उम्मीद जताई। लेकिन साथ ही चेतावनी दी कि अगर उन्हें लगेगा कि बातचीत का नतीजा नहीं निकलने वाला है, तो वह इसे रोक देंगे। ट्रंप ने कहा कि जब तक उत्तर कोरिया परमाणु हथियार कार्यक्रम बंद नहीं करेगा तब तक उस पर अत्यधिक दबाव का उनका अभियान जारी रहेगा। उन्होंने यह भी कहा कि अमेरिका उत्तर कोरिया द्वारा गिरफ्तार किए गए तीन अमेरिकी नागरिकों की रिहाई के लिए बातचीत कर रहा है। उनकी रिहाई का अच्छा मौका है। हालांकि उन्होंने इस सवाल का जवाब नहीं दिया कि क्या यह शिखर वार्ता के लिए शर्त होगी। ट्रंप बुधवार को जापान के प्रधानमंत्री शिंजो एबी के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा, 'उम्मीद है कि किम के साथ बैठक सफल रहेगी। मुझे लगेगा कि बैठक लाभदायक नहीं होने जा रही तब मैं सम्मानपूर्वक इससे बाहर हो जाऊंगा।' इससे पहले ट्रंप ने कहा था कि पोंपियो ने किम के साथ अच्छा संबंध बनाया है। अब शिखर वार्ता की रूपरेखा तैयार की जा रही है। उत्तर कोरिया अगर परमाणु हथियार कार्यक्रम छोड़ दे तो उसके पास उज्ज्वल मार्ग उपलब्ध है। गौरतलब है कि ट्रंप के सबसे विश्वस्त सलाहकार और विदेश मंत्री पद के लिए नामित पोंपियो ने 31 मार्च से दो अप्रैल के बीच प्योंगयोंग का दौरा किया था। ट्रंप प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पोंपियो ने किम के साथ तीन अमेरिकी नागरिकों की कैद का मामला उठाया था। अमेरिका को उनकी रिहाई की उम्मीद है। पोंपियो की प्योंगयांग यात्रा से उत्तर कोरिया के नेता से मिलने वाले पहले पदासीन अमेरिकी राष्ट्रपति बनने की ट्रंप की इच्छा का संकेत मिला है। ट्रंप ने मंगलवार को कहा था कि इस राजनयिक प्रयास में काफी सद्भावना शामिल है जो मई के अंत या जून की शुरुआत में दिख सकती है। हालांकि अभी शिखर वार्ता का स्थान अभी तय नहीं है लेकिन संभावित पांच जगहों पर विचार किया जा रहा है।

loksabha election banner

पांच जगहों पर बैठक का विचार

इससे एक दिन पहले ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा था कि वह जून या उससे पहले किम से मुलाकात कर सकते हैं। दोनों देशों के नेता बैठक के लिए पांच अलग-अलग स्थानों पर विचार कर रहे हैं, लेकिन इनमें से कोई भी अमेरिका में नहीं है।

ट्रंप ने कहा कि अगर बैठक अच्छी रहती है, तो यह दुनिया के लिए अद्भुत होगा। उन्होंने कहा कि उम्मीद करता हूं कि बैठक बहुत सफल रहेगी और हम इसे लेकर उत्साहित हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.