वाशिंगटन, एजेंसी। अमेर‍िकी राष्‍ट्रपति चुनाव के बीच राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने एक बार फ‍िर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपना मित्र कहा। राष्‍ट्रपति ट्रंप ने कहा कि मोदी एक महान नेता हैं। उन्‍होंने जोर देते हुए कहा कि पीएम मोदी मेरे मित्र हैं। हालांकि, राष्‍ट्रपति ट्रंप पहले भी मोदी को अपना घनिष्‍ठ मित्र और एक महान नेता कह चुके हैं। इस बार राष्‍ट्रपति का यह बयान ऐसे समय आया है, जब अमेरिका में चुनाव हो रहे हैं। ऐसे में रिपब्लिकन और डेमोक्रटिक की नजर भारतीय मूल के मतदाताओं पर टिकी है। ट्रंप का यह बयान भी इससे जोड़ कर देखा जा रहा है। इस दौरान उन्‍होंने ह्यूस्टन में 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम और फरवारी में अपनी भारत यात्रा की यादों को भी ताजा किया।

राष्‍ट्रपति ट्रंप के इस कथन के राजनयिक मायने 

मीडिया ब्रीफ्र‍िंग के दौरान उन्‍होंने संवाददाताओं से कहा कि प्रधानमंत्री मोदी मेरे एक बहुत अच्‍छे म‍ित्र हैं। बहुत मुश्किल हालात में भी वह बहुत अच्‍छा काम कर रहे हैं। यह एक बुरा वक्‍त है और सब कुछ कर पाना बहुत आसान नहीं है। मोदी एक महान नेता की तरह बहुत अच्‍छा कर रहे हैं। ट्रंप ने कहा कि आपको एक महान नेता मिला है। आपको एक महान व्‍यक्ति मिला है। राष्‍ट्रपति ट्रंप के इस बयान के राजनीतिक निहितार्थ भी है। मीडिया ब्रीफ्र‍िंग के दौरान ट्रंप ने एक बार फ‍िर यह सिद्ध किया है कि भारत से उनके संबंध सदैव प्रगाढ़ बने रहेंगे। उन्‍होंने यह संकेत दिया कि वह भारत के अच्‍छे दोस्‍त हैं और वह हर मुश्किल वक्‍त पर भारत के साथ खड़े हैं।

ट्रंप ने 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम की यादें भी ताजा की

इस दौरान राष्‍ट्रपति ट्रंप ने ह्यूस्टन में 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम की यादें भी ताजा की। उन्‍होंने कहा कि वह शानदार घटना थी। बता दें कि 21 सितंबर, 2019 को अमेरिका के ह्यूस्टन में 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम में दोनों नेताओं की मुलाकात हुई थी। पूरी दुनिया की नजर इस कार्यक्रम पर टिकी थी। राजनयिक दृष्टि से यह भारत की बड़ी उपब्लि थी। इस कार्यक्रम में पूरा ह्यूस्टन मोदी के रंग में रंग गया था।

इस मेगा इवेंट में पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 50 हजार से अधिक भारतीय अमेरिकियों को संबोधित किया था। इसका आयोजन दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र (भारत) और सबसे पुराने लोकतंत्र (यूएस) के बीच मित्रता को दिखाने के लिए की गई थी। इस दौरान उत्साहित आयोजकों ने 'नमो अगेन' के नारे लगाए थे।

चुनाव के वक्‍त ट्रंप को फ‍िर याद ‘केम छो ट्रम्प’ 

24-25 फरवरी, 2020 को गुजरात के अहमदाबाद शहर में 'केम छो ट्रंप' के नारों से पटा पड़ा था। अमेरिका की फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप और उनके पति डोनाल्ड ट्रंप के स्‍वागत में यह नारा दिया गया था। मेलानिया ट्रंप अपने पति डोनाल्‍ड ट्रंप के साथ भारत की यात्रा पर आईं थी। उनका एक बड़ा कार्यक्रम गुजरात के अहमदाबाद में हुआ था।

उस  दौरान भी राष्‍ट्रपति ट्रंप ने मोदी को एक अच्‍छा दोस्‍त और महान नेता की संज्ञा दी थी। इस कार्यक्रम पर चीन समेत तमाम मुल्‍कों की नजर थी। अमेरिकी राष्‍ट्रपति की यह यात्रा राजनयिक दृष्टि से काफी अहम थी। इससे भारत-अमेरिका के संबंध और प्रगाढ़ हुए। अमेरिका के राष्ट्रपति के तौर पर यह उनका पहला भारत दौरा था। इससे पहले बतौर राष्ट्रपति बराक ओबामा 2010 और 2015 में भारत आए थे।

     

Edited By: Ramesh Mishra