Move to Jagran APP

US Election 2020: ट्रंप ने अपने प्रतिद्वंद्वी को ललकारा, कहा-माद से बाहर निकलो, बिडेन ने नस्‍लीय आंदोलन को दी हवा

US President Election 2020 ट्रंप ने कहा कि देश की जनता को सुस्‍त नहीं तेज राष्‍ट्रपति चाहिए। वहीं बिडेन ने एक वर्चुअल सभा में नस्‍लीय आंदोलन हवा दी है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Sun, 30 Aug 2020 07:58 AM (IST)Updated: Sun, 30 Aug 2020 08:48 AM (IST)
US Election 2020: ट्रंप ने अपने प्रतिद्वंद्वी को ललकारा, कहा-माद से बाहर निकलो, बिडेन ने नस्‍लीय आंदोलन को दी हवा

वाशिंगटन, एजेंसी। कोरोना महामारी का असर अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव के प्रचार में भी देखा जा सकता है। रिपब्लिकन एवं डेमोक्रटिक पार्टी की ओर से प्रचार अभियान के लिए ट्विटर का सहारा लिया जा रहा है या वर्चुअल सभाओं का आयोजन किया जा रहा है। शनिवार को अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने ट्वीट करके अपने प्रतिद्वंद्वी और डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्‍मीदवार जो बिडेन को ललकारा है। उन्‍होंने कहा कि अपनी माद से बाहर निकलों और चुनाव प्रचार करो। उन्‍होंने कहा कि देश की जनता को सुस्‍त नहीं तेज राष्‍ट्रपति चाहिए। वहीं, बिडेन ने अपनी एक  वर्चुअल सभा में नस्‍लीय आंदोलन को लेकर ट्रंप को कटघरे में खड़ा किया है। इस बीच द हिल द्वारा बताए गए मॉर्निंग कंसल्ट सर्वे के अनुसार डेमोक्रेटिक उम्‍मीदवार बिडेन लगातार अपनी बढ़त बनाए हुए हैं। हालांकि , रिपब्लिकन के लिए राहत की बात यह है कि  रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन के बाद बिडेन की बढ़त का मार्जिन कम हुआ है। 

loksabha election banner

ट्रंप ने ट्वीट के जरिए अपने प्रतिद्वंद्वी बिडेन पर कसा तंज 

शनिवार को रिपब्लिकन प्रत्‍याशी डोनाल्‍ड ट्रंप ने ट्वीट पर डेमोक्रटिक पार्टी के उम्‍मीदवार जो बिडेन पर तंज कसते हुए कहा है कि अपने तहखाने से बाहर आइए और जनता का सामना कर‍िए। ट्रंप ने कहा कि सर्वेक्षण में तेजी से गिरावट के बाद बिडेन 10 दिनों के भीतर अपने तहखाने से बाहर निकलने को राजी हो गए हैं। ट्रंप ने जोर देकर कहा कि अमेरिकी जनता एक तेज-तर्रार और स्‍मार्ट राष्‍ट्रपति से प्‍यार करती है। उन्‍होंने कहा कि अमेरिकी जनता को एक तेज चालक चाहिए न की सुस्‍त। इस तरह ट्रंप ने ट्वीट के जरिए चुनावी लहर को तेज कर दिया है।

नस्‍लीय आंदोलन में सेना के प्रयोग पर ट्रंप को घेरा, बिडेन ने जनता से किया वादा  

उधर, एक वर्चुअल सभा में डेमोक्रेटिक उम्‍मीदवार बिडेन ने ट्रंप पर निशाना साधते हुए कहा है कि वह अपने निजी स्‍वार्थों के लिए कभी सेना का इस्‍तेमाल नहीं करेंगे। बिडेन ने नस्‍लीय आंदोलन में सेना के इस्‍तेमाल की मुखालफत किया। उन्‍होंने ट्रंप पर आरोप लगाते हुए कहा कि अपने व्‍यक्तिगत प्रतिशोध की पूर्ति के लिए राष्‍ट्रपति ने नस्‍लीय आंदोलन में सेना का इस्‍तेमाल किया है। बिडेन ने इस नागरिकों  अधिकारों का उल्‍लंघन करार दिया। नेशनल गार्ड एसोसिएशन ऑफ यूनाइटेड स्टेट्स के आम सम्मेलन में उन्‍होंने अपने वर्चुअल संबोधन में उक्‍त बाते कहीं हैं। इस सम्‍मेलन में बिडेन ने देशवासियों से वादा किया कि वह नागरिक और सैन्‍य शक्तियों के बीच अलगाव को बहाल करेंगे। उन्‍होंने कहा कि नागरिकों के अधिकारों की रक्षा हमारे गणतंत्र का मूल है। उन्‍होंने कहा कि  अगर मैं राष्‍ट्रपति बना तो मैं आपको कभी भी राजनीति या व्‍यक्तिगत प्रतिशोध के बीच नहीं डालूंगा। 

डेमोक्रेटिक उम्‍मीदवार बिडेन की बढ़त का ग्राफ नीचे आया 

इस बीच द हिल द्वारा बताए गए मॉर्निंग कंसल्ट सर्वे के अनुसार डेमोक्रेटिक उम्‍मीदवार बिडेन लगातार अपनी बढ़त बनाए हुए हैं। हालांकि, रिपब्लिकन के लिए राहत की बात यह है कि  रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन के बाद बिडेन की बढ़त का का मार्जिन कम हुआ है। द हिल द्वारा बताए गए मॉर्निंग कंसल्ट सर्वे के अनुसार, ट्रंप के लिए 44 फीसद की तुलना में बिडेन के समर्थन 50 फीसद समर्थन मिला। 7 फीसद लोगों ने इसमें हिस्‍सा नहीं लिया। मौजूदा मार्जिन 52-42 की तुलना में कम है, जो कि रिपब्लिकन कन्वेंशन के किक आउट होने से एक दिन पहले 23 अगस्त को हुए मतदान में बिडेन को प्राप्त हुआ था। सर्वेक्षण में शुक्रवार को 4,035 संभावित मतदाताओं का सर्वेक्षण किया गया और इसमें 2 फीसद अंकों का त्रुटि मार्जिन था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.