Move to Jagran APP

अपनी किताब के जरिये भारतवंशी अमेरिकियों से जुड़ेंगे ट्रंप जूनियर

ट्रंप जूनियर ने अपनी किताब ट्रिगर्ड के माध्यम से भारतवंशी अमेरिकियों से जुड़ने की पहल की है। इसके तहत वह अगले साल कई शहरों में बुक टूर का आयोजन करने जा रहे हैं।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Sun, 22 Dec 2019 04:33 PM (IST)Updated: Sun, 22 Dec 2019 10:05 PM (IST)
अपनी किताब के जरिये भारतवंशी अमेरिकियों से जुड़ेंगे ट्रंप जूनियर
अपनी किताब के जरिये भारतवंशी अमेरिकियों से जुड़ेंगे ट्रंप जूनियर

वाशिंगटन, प्रेट्र। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बड़े बेटे डोनाल्ड ट्रंप जूनियर ने अपनी किताब 'ट्रिगर्ड' के माध्यम से भारतवंशी अमेरिकियों से जुड़ने की पहल की है। इसके तहत वह अगले साल कई शहरों में बुक टूर का आयोजन करने जा रहे हैं। इस काम में उनका सहयोग टीवी स्टार किंबरली गुइलफॉय करेंगे। नवंबर की शुरुआत में बाजार में आई 'ट्रिगर्ड' न्यूयॉर्क टाइम्स बेस्ट सेलर्स में शामिल हो चुकी है।

loksabha election banner

ट्रंप जूनियर की इस कवायद को जानकार अगले साल होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले भारतीय मतदाताओं को लुभाने के प्रयास के तौर पर देख रहे हैं। इस कार्यक्रम की रूपरेखा बनाने वाले न्यूयॉर्क स्थित वैश्विक सलाहकार अल मेसन ने कहा, अगले कुछ महीनों में ट्रंप जूनियर उन सभी प्रमुख शहरों और राज्यों का दौरा करने की योजना बना रहे हैं जहां भारतवंशियों की अच्छी-खासी तादाद है। इन शहरों में न्यूयॉर्क, शिकागो, ह्यूस्टन, डलास, लॉस एंजिलिस, सिलिकॉन वैली, अटलांटा, सिएटल, टेंपा और मियामी शामिल हैं।

बता दें कि अमेरिका में भारतीय मूल के 16 लाख लोग हैं और अमेरिका में भारतीयों की संख्या बढ़ती जा रही है। एक अध्ययन में सामने आया है कि मैक्सिको, फेलिपिनो मूल के लोगों के बाद अमेरिका में भारतीय प्रवासियों की संख्या सबसे ज्यादा है।

इस तरह अमेरिका में रहने वाले प्रवासियों में भारतीय मूल के लोग तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। एनआरआई लोगों की पहली पसंद अमेरिका और ब्रिटेन ही होती है। अमेरिका में प्रवासी मामलों के संस्थान माइग्रेशन पॉलिसी इंस्टीट्यूट का कहना है कि साल 1990 और 2000 के बीच अमेरिका में भारतीय मूल के लोगों की संख्या तेजी से बढ़ी। हालांकि 2007-08 में चीन और हांगकांग के लोगों के पीछे छोड़ते हुए भारतीय मूल के लोग अमेरिका जाने वालों में अव्वल रहे।

अमेरिकी सरकार में भारतीय महिला को मिली अहम जिम्मेदारी

भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक मोनिशा घोष को अमेरिका के संघीय संचार आयोग के मुख्य तकनीकी अधिकारी के पद पर नियुक्त किया गया है। घोष इस अहम पद को पाने वाली पहली महिला अधिकारी हैं। वह आयोग के प्रमुख अजित पई को सलाह देने के अलावा अमेरिका में प्रौद्योगिकी व इंजीनिय¨रग मामलों पर अपना सुझाव देंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.