Move to Jagran APP

Trump vs Biden : क्‍या अपने उत्‍तराधिकारी बाइडन की ताजपोशी कार्यक्रम में हिस्‍सा लेंगे राष्‍ट्रपति ट्रंप ? जानें उनकी जुबानी

यह सवाल काफी अहम है कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव में अपनी जीत का दावा करने वाले राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप 20 जनवरी को अपने उत्‍तराधिकारी व नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति जो बाइडन की ताजपोशी कार्यक्रम में हिस्‍सा लेंगे या नहीं। जानें उन्‍हीं की जुबानी।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Mon, 14 Dec 2020 08:45 AM (IST)Updated: Mon, 14 Dec 2020 08:57 AM (IST)
Trump vs Biden : क्‍या अपने उत्‍तराधिकारी बाइडन की ताजपोशी कार्यक्रम में हिस्‍सा लेंगे राष्‍ट्रपति ट्रंप ? जानें उनकी जुबानी
संयुक्‍त राज्‍य अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की फाइल फोटो। स्रोत -दैनिक जागरण।

वाशिंगटन, एजेंसी। अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव में अपनी जीत का दावा करने वाले डोनाल्‍ड ट्रंप ने इस सवाल का जवाब देने से इन्‍कार कर दिया कि क्‍या वह जनवरी में अपने उत्‍तराधिकारी जो बाइडन के उद्घाटन समारोह में हिस्‍सा लेंगे। रविवार को फॉक्‍स न्‍यूज पर प्रसारित 'फॉक्‍स एंड फ्रेंड्स' के सह होस्‍ट ब्रायन किल्‍मीडे के साथ एक साक्षात्‍कार में राष्‍ट्रपति ट्रंप ने कहा कि 'मैं इस बारे में कोई बात नहीं करना चाहता।' आखिर इस सवाल के जवाब ने राष्‍ट्रपति ट्रंप ने क्‍या तर्क दिए।

loksabha election banner

बाइडन देश के नाजायज राष्‍ट्रपति

राष्‍ट्रपति ट्रंप ने कहा कि उद्घाटन कार्यक्रम के समय तक बाइडन की जीत नहीं हुई है। बाइडन चुनाव हार गए हैं। बुरी तरह से हार गए हैं। यह एक करीबी चुनाव नहीं था, बल्कि एकतरफा चुनाव है। उन्‍होंने जोर देकर कहा कि हमने जॉर्जिया में बड़ी जीत दिलाई। हमने पेंसिल्‍वेनिया में जीत हासिल की। हमने विस्कॉन्सिन को बड़ी जीत दर्ज की। उन्‍होंने कहा कि बाइडन देश के नाजायज राष्‍ट्रपति हैं। मुझे देश के इस नाजायज राष्‍ट्रपति की चिंता है। मेरी पूरी चिंता यही है।

20 जनवरी को बाइडन अपना कार्यभार ग्रहण करेंगे

यह सवाल इसलिए भी लाजमी है क्‍यों कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव में अपने प्रतिद्वंद्वी व डेमोक्रेटिक नेता जो बाइडन से हार के बावजूद राष्‍ट्रपति ट्रंप लगातार अपनी जीत का दावा करते रहे हैं। इतना ही नहीं उन्‍होंने बाइडन पर तल्‍ख टिप्‍पणी भी की है। ऐसे में यह सवाल उठना लाजमी है कि क्‍या अपनी जीत का दावा करने वाले राष्‍ट्रपति ट्रंप 20 जनवरी को बाइडन के उद्घाटन समारोह में हिस्‍सा लेंगे। बता दें कि 20 जनवरी को बाइडन अपना कार्यभार ग्रहण करेंगे। अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव में उद्घाटन कार्यक्रम का खास महत्‍व है। ऐसे में लोगों की दिलचस्‍पी इस बात में है कि क्‍या राष्‍ट्रपति ट्रंप उद्घाटन समारोह में हिस्‍सा लेंगे। फ‍िलहाल यह अभी भी अबूझ पहेली ही है।

बोले ट्रंप, राष्‍ट्रपति चुनाव में रचा इतिहास

राष्‍ट्रपति ट्रंप ने कहा कि इस सवाल का उत्‍तर देने में उनकी कोई दिलचस्‍पी नहीं है। उन्‍होंने कहा कि इसके बजाए मेरी इस बारे में बताने की अधिक रुचि है कि अपने कार्यकाल में हमने बहुत बेहतरीन काम किया है। ट्रंप ने कहा कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव के इतिहास में किसी भी राष्‍ट्रपति को हमसे अधिक वोट नहीं मिले हैं। उन्‍होंने कहा कि पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा से 7.5 करोड़ अधिक वोट मिले हैं। उन्‍होंने सवाल उठाते हुए कहा कि और हम चुनाव हार गए। ट्रंप ने कहा कि हम हारे नहीं हैं। उन्‍होंने कहा कि मैं हार नहीं सकता। उन्‍होंने कहा कि इस चुनाव में हमनें एक इतिहास रचा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.