वाशिंगटन, न्यूयॉर्क टाइम्स न्यूज सर्विस। दुनिया को कोरोना वायरस की बीमारी देने की वजह से अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चीन की हमेशा से ही आलोचना कर रहे हैं मगर एक खबर ने सभी को चौंका दिया है। दरअसल डोनाल्ड ट्रंप की एक कंपनी का भी चीन के एक बैंक में खाता है। न्यूयॉर्क टाइम्स ने इसका खुलासा किया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी इस बात को स्वीकार किया है कि एक चीनी बैंक में उनका खाता है। उनके इस खाते को ट्रंप इंटरनेशनल होटल्स मैनेजमेंट नियंत्रित करता है। साल 2013 से 2015 के बीच इस बैंक खाते से चीन में स्थानीय टैक्सों का भी भुगतान किया जाता रहा है।

प्रवक्ता ने दी सफाई 

इस बारे में डोनाल्ड ट्रंप के प्रवक्ता ने अपना पक्ष भी रखा है। उन्होंने बताया कि एशिया में होटल इंडस्ट्री से जुड़े सौदों के लेन-देन और स्थानीय टैक्स अदा करने के लिए ये खाता खोला गया था। इस खाते से वो ही सारे लेन-देन किए गए हैं, इसके अलावा इसका और कोई इस्तेमाल नहीं किया गया।

टैक्स रिकॉर्ड से खाते का पता चला 

डोनाल्ड ट्रंप के टैक्स रिकॉर्ड से उनके इस बैंक खाते के बारे में पता चला है जिसमें डोनाल्ड ट्रंप के व्यक्तिगत और कंपनी, दोनों के वित्तीय विवरण शामिल थे। दरअसल ट्रंप के खातों के बारे में उनके टैक्स कम जमा करने के बाद खोजबीन की जा रही है। अब इस नए खाते का पता चला है। साल 2016-2017 में जब ट्रंप अमेरिका के राष्ट्रपति बने थे, तब अमेरिकी फ़ेडरल टैक्स के तौर पर उन्होंने सिर्फ़ 750 अमरीकी डॉलर का भुगतान किया था।

ट्रंप ने खुद दी थी सफाई, उठाया था सुविधाओं का लाभ 

कम टैक्स जमा किए जाने के बारे में डोनाल्ड ट्रंप खुद सफाई दे चुके हैं। टैक्स बचाने के पीछे उनका तर्क था कि उन्होंने तमाम नियमों का फायदा लिया, जिससे टैक्स कम जमा करना पड़ा। अब ट्रंप के चीनी बैंक खाते से स्थानीय करों में 1,88,561 अमेरिकी डॉलर का भुगतान किया गया। अमेरिका में 3 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होने वाला है और इसके लिए प्रचार करते हुए राष्ट्रपति ट्रंप अपने प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन और चीन को लेकर उनकी नीतियों की आलोचना करते रहे हैं।

वकील ने भी रखा पक्ष 

ट्रंप की कंपनी के वकील एलन गार्टन ने बताया है कि ट्रंप इंटरनेशनल होटल्स मैनेजमेंट ने अमेरिका में स्थित एक चीनी बैंक में अपना खाता इसलिए खोला था, ताकि स्थानीय करों का भुगतान करना आसान हो जाए। उन्होंने बताया कि 2015 के बाद से इस चीनी बैंक खाते से ट्रंप की टीम की ओर से कोई सौदा, लेन-देन या अन्य व्यावसायिक गतिविधियां नहीं की गईं। हालांकि, यह बैंक खाता खुला रहा, पर इसका उपयोग किसी अन्य उद्देश्य के लिए कभी नहीं किया गया।

ट्रंप इंटरनेशनल कारोबारी और व्यापारी  

डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के राष्ट्रपति बनने से पहले एक अंतरराष्ट्रीय कोराबारी और व्यापारी रहे हैं उनके रियल-एस्टेट के अलावा कई काम-धंधे हैं। डोनाल्ड ट्रंप के चीन के अलावा, ब्रिटेन और आयरलैंड के बैंकों में भी खाते हैं। वेबसाइट के अनुसार डोनाल्ड ट्रंप चीन में व्यापार करने की संभावनाएं तलाशते रहे हैं। इसी के लिए उन्होंने साल 2012 में शंघाई में एक कार्यालय खोला था, इसके बाद ही चीन में अपना कारोबार फैलाने के मामले में उनके प्रयासों में तेजी आई थी। टैक्स रिकॉर्ड बताते हैं कि ट्रंप ने बीते कुछ सालों में विशेष रूप से चीन में अपनी परियोजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए बनाई गई पांच छोटी कंपनियों में कम से कम 1,92,000 अमेरिकी डॉलर का निवेश किया है।  

Edited By: Vinay Tiwari