Move to Jagran APP

US Election 2020: फेवोरबिलिटी रेट में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्‍मीदवार बिडेन से पीछे हुए राष्‍ट्रपति ट्रंप

इस सर्वेक्षण में अधिकांश अमेरिकियों ने कोरोना वायरस से निपटने को लेकर ट्रंप की प्रतिक्रिया को नकारात्मक रूप से देखा।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Mon, 31 Aug 2020 04:36 PM (IST)Updated: Mon, 31 Aug 2020 04:36 PM (IST)
US Election 2020: फेवोरबिलिटी रेट में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्‍मीदवार बिडेन से पीछे हुए राष्‍ट्रपति ट्रंप
US Election 2020: फेवोरबिलिटी रेट में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्‍मीदवार बिडेन से पीछे हुए राष्‍ट्रपति ट्रंप

वाशिंगटन, एजेंसी। अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव में भी कोरोना वायरस का असर दिखने लगा है। एक नए सर्वेक्षण से पता चला है कि पिछले सप्ताह रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन (आरएनसी) के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की फेवोरबिलिटी का ग्राफ सपाट रहा है। इस सर्वेक्षण में अधिकांश अमेरिकियों ने कोरोना वायरस से निपटने को लेकर ट्रंप की प्रतिक्रिया को नकारात्मक रूप से देखा। अमेरिका में कोरोना का प्रसार जिस तरह से बढ़ रहा है, यह आने वाले राष्‍ट्र‍पति चुनाव में ट्रंप को भारी पड़ सकता है। 

loksabha election banner

फेवोरबिलिटी रेट में बिडेन से पीछे हुए राष्‍ट्रपति ट्रंप

रविवार को एबीसी न्यूज-इप्सोस पोल ने खुलासा किया कि रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन के चार दिन बाद 31 फीसद उत्‍तरदाताओं ने ट्रंप के पक्ष में मत दिया है। डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन के एक सप्ताह पूर्व  32 फीसद उत्‍तरदाताओं ने उनके पक्ष में अपनी राय रखी थी। इस अंतराल में कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिला। इन दोनों समयावधि में महज एक फीसद का ही परिवर्तन आया है। रिपब्लिकन लोगों के बीच राष्ट्रपति की दूरदर्शिता भी पिछले सप्ताह से 4 फीसद गिर गई है। इस बीच डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन की फवोरबिलिटी उनकी अक्षमता से अधिक रही। यह क्रमशः 46 फसीद और 40 फीसद रही। ट्रंप के विपरीत डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन के बाद बिडेन की फेवोरबिलिटी रेट में इजाफा हुआ है। इसमें करीब 7 फीसद का इजाफा हुआ है। 

डेमोक्रेटिक उम्‍मीदवार बिडेन की बढ़त का ग्राफ नीचे आया 
इस बीच द हिल द्वारा बताए गए मॉर्निंग कंसल्ट सर्वे के अनुसार डेमोक्रेटिक उम्‍मीदवार बिडेन लगातार अपनी बढ़त बनाए हुए हैं। हालांकि, रिपब्लिकन के लिए राहत की बात यह है कि  रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन के बाद बिडेन की बढ़त का का मार्जिन कम हुआ है। द हिल द्वारा बताए गए मॉर्निंग कंसल्ट सर्वे के अनुसार, ट्रंप के लिए 44 फीसद की तुलना में बिडेन के समर्थन 50 फीसद समर्थन मिला। 7 फीसद लोगों ने इसमें हिस्‍सा नहीं लिया। मौजूदा मार्जिन 52-42 की तुलना में कम है, जो कि रिपब्लिकन कन्वेंशन के किक आउट होने से एक दिन पहले 23 अगस्त को हुए मतदान में बिडेन को प्राप्त हुआ था। सर्वेक्षण में शुक्रवार को 4,035 संभावित मतदाताओं का सर्वेक्षण किया गया और इसमें 2 फीसद अंकों का त्रुटि मार्जिन था। 

कोरोना वायरस के सवाल को टालने में जुटे ट्रंप 

हालांकि, राष्‍ट्रपति ट्रंप यह जानते हैं कि कोरोना वायरस का मुद्दा चुनाव में उनके लिए भारी पड़ सकता है। इसलिए वह अपने किसी भी संबोधन में कोरोना वायरस के आंकड़ों की चर्चा नहीं कर रहे हैं। राष्‍ट्रपित ट्रंप बहुत ही चतुराई से इस चुनाव को नस्‍लीय आंदोलन की तरह मोड़ने में जुटे हैं। कोरोना वायरस के सवाल पर वह महज इतना ही कह रहे हैं कि जल्‍द ही हमारी अर्थव्‍यवस्‍था पूरानी पटरी पर लौट आएगी। विपक्ष भी इस चुनाव मेंकोरोना वायरस को एक राजनीतिक हथ‍ियार बना पाने में विफल रहा है।   


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.