Move to Jagran APP

कोरोना पर ट्रंप का विवादित बयान, गले की फांस बनी ओक्‍लाहोमा प्रांत की चुनावी रैली

दरअसल इस रैली में उन्‍होंने कहा था कि अधिकारियों को अब कोरोना वायरस की जांच को धीमा कर देना चाहिए। यह बात उन्‍होंने तब कही जब अमेरिका में कोरोना वायरस का प्रसार चरम पर है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Mon, 22 Jun 2020 12:28 PM (IST)Updated: Mon, 22 Jun 2020 02:38 PM (IST)
कोरोना पर ट्रंप का विवादित बयान, गले की फांस बनी ओक्‍लाहोमा प्रांत की चुनावी रैली
कोरोना पर ट्रंप का विवादित बयान, गले की फांस बनी ओक्‍लाहोमा प्रांत की चुनावी रैली

वाशिंगटन, एजेंसी। अमेरिका के ओक्‍लाहोमा प्रांत में राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की एक चुनावी रैली अब उनके गले की फांस बन गई है। दरअसल, इस रैली में उन्‍होंने कहा था कि अधिकारियों को अब कोरोना वायरस की जांच को धीमा कर देना चाहिए। यह बात उन्‍होंने तब कही जब अमेरिका में कोरोना वायरस का प्रसार चरम पर है। राष्‍ट्रपति ट्रंप की इस टिप्‍पणी के बाद विशेषज्ञों ने उनकी निंदा की है। यहां तक कि व्‍हाइट हाउस ने कर्मियों ने भी ट्रंप की इस टिप्‍पणी की दबी जुबान से निंदा की है।

loksabha election banner

क्‍‍या कहा राष्‍ट्रपति ट्रंंप ने, जिस पर मचा हंगामा

शनिवार को रैली में कहा था यदि आप कोरोना का ज्‍यादा परीक्षण करते हैं तो आप अधिक लोगों को ढूंढते हैं। इसलिए मैं आप लोगों से कहता हूं कि कृपया इस परीक्षण को धीमा करो। उन्‍होंने दावा किया कि अमेरिका में 2.5 करोड़ लोगों का परीक्षण किया जा चुका है। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका में कोरोना वायरस से संक्रमितों की कुल संख्या 2,279,879 है। देश में अब तक 119,969 लोग इस बीमारी से मौत के शिकार हो चुके हैं।

रैली में कोरोना प्रोटाकॉल का उल्‍लंघन 

बता दें कि अमेरिका के ओक्‍लाहोमा प्रांत में अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की एक चुनावी रैली सुर्खियों में है। इस रैली में ट्रंप ने कोरोना वारयस के लिए जारी प्रोटोकॉल का अतिक्रमण किया था। इस रैली में वह बिना फेस मास्‍क पहने ही मंच पर पहुंच गए थे। इतना ही नहीं, रैली में पहुंचे हजारों लोगों ने ट्रंप का अनुसरण करते हुए फेस मास्‍क नहीं पहन रखा था। शुक्रवार को ट्रंप ने अपने एक साक्षात्‍कार में कहा कि वह रैली में फेस मास्‍क नहीं पहनेंगे। उन्‍होंने साफ किया कि वह ऐसा विरोध स्‍वरूप नहीं कर रहे हैं। अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि अब मुझे कोरोना का कोई खतरा नहीं है। बता दें कि ट्रंप 2020 में देश में होने वाले अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव प्रचार के लिए ओक्‍लाहोमा प्रांत के तुलसा की रैली में शामिल होने गए थे। 

सीडीसी के नियमों का अतिक्रमण

राष्‍ट्रपति ट्रंप का रैली में बिना फेस मास्‍क के आना रोग नियंत्रण रोकथाम केंद्र  (सीडीसी) और स्‍थानीय सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों के खिलाफ है। रैली का यह फैसला सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों के नियमों के प्रतिकूल था। अमेरिका में कोरोना वायरस के जबरदस्‍त प्रसार के बावजूद राष्‍ट्रपति ट्रंप की तुलसा रैली में शामिल होने वाले अधिकांश लोगों ने चेहरे के मास्क नहीं पहनने का भी विकल्प चुना था।  रैली में शामिल 19,000 लोगों  के चेहरे पर मास्क नहीं पहने हुए दिखाया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.