Move to Jagran APP

यूएस प्रेसीडेंट डोनाल्ड ट्रंप ने की थी टैक्स चोरी में पिता की मदद

टैक्स चोरी के एवज में ट्रंप को अपने पिता से रियल एस्टेट कारोबार से लगभग 3 हजार करोड़ प्रॉपर्टी और कैश के रूप में मिले थे।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Wed, 03 Oct 2018 05:11 PM (IST)Updated: Wed, 03 Oct 2018 10:08 PM (IST)
यूएस प्रेसीडेंट डोनाल्ड ट्रंप ने की थी टैक्स चोरी में पिता की मदद
यूएस प्रेसीडेंट डोनाल्ड ट्रंप ने की थी टैक्स चोरी में पिता की मदद

नई दिल्ली, एजेंसी। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नब्बे के दशक में अपने पिता फ्रेड ट्रंप की टैक्स चोरी में मदद की थी। इस टैक्स चोरी के एवज में ट्रंप को अपने पिता से रियल एस्टेट कारोबार से लगभग 3 हजार करोड़ प्रॉपर्टी और कैश के रूप में मिले थे। अमेरिका के अखबार ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ ने मंगलवार को अपनी रिपोर्ट में इस बात का दावा किया है।

loksabha election banner

इसके बाद ट्रंप ने टैक्स रिटर्न में भी अपने माता-पिता की संपत्ति सही नहीं बताई उन्होंने टैक्स चोरी करने के उद्देश्य से उनकी संपत्ति कम बताई जिसके चलते जब डोनाल्ड ट्रंप और उनके भाई-बहनों में पिता की संपत्ति का बंटवारा हुआ तो उन्हें भी कम टैक्स देना पड़ा।

डोनाल्ड ट्रंप का बयान पिता से लिया था कर्ज

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप खुद को बिलेनियर कहते हैं और ये दावा करते हैं कि ये संपत्ति उन्होंने खुद कमाकर बनाई है। साथ ही ट्रंप इस बात का भी दावा करते हैं कि उन्होंने अपने पिता फ्रेड ट्रंप से महज 10 लाख डॉलर का कर्ज लिया था, इसी पैसे को बिजनेस में लगाकर उन्होंने 10 अरब डॉलर का बिजनेस एंपायर खड़ा किया है। लेकिन अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक उनका ये दावा झूठा है।

अमेरिकी टैक्स विभाग ने शुरू की जांच

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की इस टैक्स चोरी का खुलासा अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स ने एक लाख दस्तावेजों उनके परिवार के लोगों से बातचीत करने के बाद की है, हालांकि, ट्रंप के वकील इन आरोपों को सरासर गलत बताया है। अखबार की इस रिपोर्ट के आने के बाद अमेरिकी टैक्स विभाग ने ट्रंप पर लगे इन आरोपों की जांच शुरू कर दी है।

ट्रंप ने की 49 करोड़ डॉलर की टैक्स चोरी

आपको बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप के माता-पिता ने नब्बे के दशक में 100 करोड़ डॉलर से भी ज्यादा की संपत्ति अपने बच्चों को बतौर उपहार दी थी इस संपत्ति पर लगभग 55 करोड़ डॉलर का टैक्स बनता था। ट्रंप और उनके भाई-बहनों ने गलत जानकारी देकर इस संपत्ति को 5.52 करोड़ डॉलर टैक्स के रूप में जमा किए और जोकि महज 55 प्रतिशत की बजाए 5 प्रतिशत ही था जिसके बाद ट्रंप और उनके भाई-बहनों ने लगभग 49 करोड़ डॉलर रूपयों की टैक्स चोरी की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.